नई दिल्ली: अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई भिड़ंत पर पहली बार अमेरिका की प्रतिक्रिया आई है. अमेरिका ने भारत चीन की सेनाओं के पीछे हटने को राहत की बात बताया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेरिका का बयान
अमेरिका की ओर से कहा गया है कि यह खुशी की बात है कि वक्त पर ही भारत और चीन की सेनाओं का डिसइनगेजमेंट संभव हो पाया है. स्थिति नियंत्रण में है. अमेरिका पैनी नजर बनाए हुए है. हम नई दिल्ली और बीजिंग को बातचीन के लिए प्रेरित करते हैं. भारत और चीन की सीमा पर जो भी विवाद है वह बातचीत के जरिए ही सुलझाया जाना चाहिए. 


क्या हुआ था तवांग में 9 दिसंबर को
9 दिसंबर को तवांग में भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने आ गए थे. पहले रिपोर्ट आई कि इस झड़प में दोनों ओर के सैनिकों को चोट आई थीं. हालांकि, बाद में 13 दिसंबर को राजनाथ सिंह ने संसस में बयान देते हुए स्पष्ट कर दिया कि न तो हमारा कोई सैनिक शहीद हुआ है और न कोई गंभीर रूप से घायल है. राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन ने तवांग सेक्टर के यांग्त्से क्षेत्र में एलएसी पर अतिक्रमण कर यथास्थिति को एकतरफा बदलने का प्रयास किया. पर भारतीय जवानों ने मुंहतोड़ जवाब देते हुए उन्हें पीछे धकेल दिया. 

ये भी पढ़ें: तवांग झड़प: हमारी सेना ने सीमा पर चीन को रोका, उसे पीछे धकेला, संसद में गरजे राजनाथ सिंह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.