नई दिल्ली.  डोनाल्ड ट्रम्प जो बाइडेन से ज्यादा खुश होंगे क्योंकि उनको इतना समर्थन मिल जायेगा, ये उन्होंने भी नहीं सोचा होगा. उधर बाइडेन भी कम हैरान नहीं होंगे जब उन्होंने ट्रम्प की इस बढ़त को देखा होगा. लेकिन वजह पर शायद दोनो का ध्यान नहीं गया होगा क्योंकि ध्यान तो मतगणना पर है सारा और सबका. फिर भी वजह पर ध्यान देना इसलिये जरूरी है क्योंकि यह वजह इतनी बड़ी है कि अगर इसने ट्रम्प को जिता भी दिया तो हैरानी की बात बिलकुल न होगी.


वोट प्रतिशत में बस जरा सा फर्क


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब तक जो स्थिति है उसके अनुसार डोनाल्ड ट्रम्प और जो बाइडेन को मिले कुल वोटों का प्रतिशत में आपस में फर्क जरा सा है. पिछली बार अर्थात वर्ष 2016 में हिलैरी क्लिन्टन और डोनाल्ड ट्रम्प के साथ बिलकुल यही स्थिति बनी थी. हिलैरी ट्रम्प से बहुत आगे थीं और जब अंत में चुनाव का अंतिम परिणाम आया वे ट्रम्प से काफी पीछे जा चुकी थीं. खैर अंतिम परिणाम के पूर्व अभी की स्थिति पर नजर डालें तो डोनाल्ड ट्रम्प को 48 प्रतिशत और जो बाइडेन को 50 प्रतिशत वोट मिले हैं.


वोट और इलेक्टोरल वोटों का गैप


ट्रम्प और बाइडेन को मिले वोटों और इलेक्टोरल वोटों के बीच का अन्तराल भी इतना बड़ा नहीं है कि आगे रिवर्स न ले सके. वोटों की बात करें तो बाइडेन को मिले हैं 6 करोड़ 85 लाख वोट मिले हैें और डोनाल्ड ट्रम्प को 6 करोड़ तिरसठ लाख लोगों ने वोट दिये हैं. अब इलेक्टोरल वोट की बात करें तो डोनाल्ड ट्रम्प को 213 और जो बाइडेन को 238 वोट प्राप्त हुए हैं.


ये भी पढ़ें. आ सकता है दुनिया का सबसे बड़ा चुनावी यू-टर्न ट्रम्प के पक्ष में


अब दारोमदार स्विंग स्टेट्स पर


स्विंग स्टेट्स की तसवीर जो बाइडेन का समर्थन करती नहीं दिखाई दे रही है. डोनाल्ड ट्रम्प और जो बाइडेन को जॉर्जिया में 50 और 48 प्रतिशत वोट्स, मिशिगन में 51-47 प्रतिशत,  नेवादा में 47-50 प्रतिशत, नॉर्थ कैरोलिना में 50-48 प्रतिशत, पेन्सिलवानिया में 55-47, विस्कॉन्सिन में 49-49, एरीजोना में 47-51, फ्लोरिडा में 51-47, आईओवा में 53-45, न्यू हैम्पशायर में 45 -53, ओहायो में 53-45 और टेक्सास में 52-46 प्रतिशत वोट गये हैं ट्रम्प और बाइडेन को.   


ये भी पढ़ें. American Election: अमेरिकी भारतीयों के लिये क्यों महत्वपूर्ण हैं ट्रम्प


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-


Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN


iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234