नई दिल्ली.  ब्रिटिश प्रधानमन्त्री बोरिस जॉनसन ने हांगकांग की जनता को अपना समर्थन दिया है. ब्रिटिश प्रधानमन्त्री ने चीन के विवादास्पद राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून का कड़ा विरोध किया है. उन्होंने अपने देश में हांगकांग की जनता से निडर रहने को कहा और उन्हें चीन द्वारा पैदा की जा रही अन्यायपूर्ण स्थिति से बचाव के लिये एक विकल्प भी प्रदान किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 


 


जानसन ने कहा कि ब्रिटेन हालात पर नजर रखे हुए है


ब्रिटिश प्रधानमन्त्री ने हांगकांग की जनता के नाम अपने संदेश में कहा कि ब्रिटेन चीन द्वारा हांगकांग पर लागू करने वाले विवादास्पद कानून का विरोध करता है. वह चीन द्वारा की जाने वाली हर गतिविधि पर नजर रखे हुए हे. जानसन ने कहा कि यदि चीन राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लागू करता है तो ब्रिटेन भी चुप नहीं रहेगा और वह अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए हांगकांग के लोगों को एक विकल्प प्रदान करेगा.


चीन कर रहा है 1984 के समझौते का उल्लंघन


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने साफ साफ शब्दों में चीन के राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून को खारिज कर दिया और कहा कि ऐसा करना 1984 के समझौते को तोड़ना होगा. ऐसा करके चीन अपने अंतर्राष्‍ट्रीय दायित्‍वों का उल्लंघन करेगा साथ ही इससे एशिया की अर्थव्‍यस्‍था को नुकसान पहुंचेगा. 
 
ब्रिटेन का हांगकांग के लोगों के लिये विकल्प 


जॉनसन वादा किया है कि चीन द्वारा जबर्दस्ती अपना कानून लागू करने की हालत में ब्रिटेन में हांगकांग के भीतर ब्रिटिश नेशनल ओवरसीज पासपोर्ट-धारकों को ब्रिटिश नागरिकता का रास्ता देने का मार्ग प्रशस्त हो जायेगा. ब्रिटिश पीएम ने बताया कि हांगकांग में बीएनओ पासपोर्ट के लगभग साढ़े तीन लाख धारक हैं उसके अतिरिक्त 25 लाख इसके लिये योग्यता भी रखते हैं. 


ये भी पढ़ें. भारत आ रही है अमेरिकी वेंटिलेटर्स की पहली खेप