बीजिंग. ग्रुप 20 के सम्मेलन में नई दिल्ली डिक्लेरेशन को लेकर चीन ने भी भारत की तारीफ की है. चीन ने कहा है कि जी20 के नई दिल्ली घोषणापत्र सकारात्मक संकेत दिया है कि इस समूह से जुड़े देश वैश्विक चुनौतियों से निपटने तथा आर्थिक सुधार के लिए हाथ मिला रहे हैं. चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि घोषणापत्र यह संकेत देता है कि जी20 देश वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए हाथ मिला रहे हैं, जो आर्थिक सुधार पर दुनिया को सकारात्मक संकेत दे रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

माओ ने कहा कि चीन ने हमेशा जी20 समूह को महत्व दिया है और वह उसके काम का समर्थन करता है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ली ने सम्मेलन में अपनी उपस्थिति के दौरान जी20 सहयोग पर चीन की स्थिति और प्रस्तावों को रखा।


भारत को मिली बड़ी कूटनीतिक सफलता
बता दें कि भारत सम्मेलन में बड़ी कूटनीतिक सफलता मिली जब रूस-यूक्रेन युद्ध पर प्रमुख मतभेदों से पार पाते हुए एक सर्वसम्मत घोषणापत्र को अपनाया गया. चीन की तरफ से वहां के प्रधानमंत्री ली क्विंग ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग के स्थान पर शिखर सम्मेलन में भाग लिया था.


रविवार को समाप्त हुई बैठक
दो दिवसीय सम्मेलन रविवार को समाप्त हुआ जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की. इसी के साथ भारत ने अध्यक्षता ब्राजील के हाथों में सौप दी. अब अगले साल जी20 समूह की बैठक ब्राजील में ही आयोजित की जाएगी. 


ये भी पढ़ें- G20 Summit: मोदी सरकार पर भड़के थरूर-पवार, कांग्रेस नेता बोले- दुख की बात है...


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.