बीजिंग. चीन में कारखाना गतिविधियों में मई में गिरावट आई है. इससे यह संकेत मिलता है कि वायरस नियंत्रण उपायों के समाप्त होने के बाद चीन का आर्थिक पुनरुद्धार सुस्त पड़ा है. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय और एक उद्योग समूह द्वारा जारी मासिक खरीद प्रबंधक सूचकांक अप्रैल के 49.2 से गिरकर मई में 48.4 पर आ गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस सूचकांक के 50 से नीचे होने का मतलब सुस्ती से है. अमेरिका, यूरोप और एशिया के केंद्रीय बैंकों द्वारा मुद्रास्फीति पर नियंत्रण के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी के चलते वैश्विक मांग कमजोर पड़ने से चीनी विनिर्माताओं को चोट पहुंची है. घरेलू मोर्चे पर वायरस-रोधी अंकुश हटने के बाद चीन में यात्रा और कारोबारी गतिविधियां बढ़ी हैं. लेकिन इनमें सुधार की रफ्तार उम्मीद से कम है.


4.5 रही है आर्थिक वृद्धि दर 
चीन की आर्थिक वृद्धि दर मार्च में समाप्त तिमाही में 4.5 प्रतिशत रही है. इससे पिछली तिमाही में यह 2.9 प्रतिशत रही थी. सरकार के सालाना पांच प्रतिशत के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आगामी तिमाहियों में इसमें बढ़ोतरी जरूरी है.


चीन से ही शुरू था कोविड-19 का प्रकोप
बता दें कि साल 2020 की शुरुआत में चीन से कोरोना का प्रकोप पहली बार शुरू हुआ था. चीन के वुहान शहर में महामारी का आउटब्रेक हुआ था. इसी वजह से शुरुआत में कोरोना को वुहान वायरस भी कहा गया था. बाद में इसे लेकर वैश्विक एक्सपर्ट्स ने चीन में जांच भी की थी. अमेरिका की तरफ से चीन को कोरोना वायरस के मुद्दे पर घेरा भी जाता रहा है. चीन ने भी हर बार इसके तीखे जवाब दिए थे.


इसे भी पढ़ें- साहिल ने जिस चाकू से की थी साक्षी की हत्या, वो कहां है? जांच में सामने आई ये बड़ी बात


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.