नई दिल्लीः उत्तर-पश्चिमी चीन में एक ‘बारबेक्यू’ रेस्तरां के रसोई गैस में हुए भीषण विस्फोट में 31 लोगों की मौत हो गई और सात अन्य लोग घायल हुए हैं. चीन के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ के अनुसार, निंग्जिया हुई स्वायत्त क्षेत्र की राजधानी यिनचुआन में बुधवार को एक व्यस्त सड़क पर लोग ड्रैगन बोट फेस्टिवल की छुट्टियों की पूर्व संध्या पर इकट्ठा हुए थे. इस त्योहार पर राष्ट्रीय अवकाश रहता है. तभी रात करीब आठ बजकर 40 मिनट पर विस्फोट होने से वहां हड़कंप मच गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रेस्तरां से निकल रहा धुआं
ऑनलाइन समाचार साइट ‘द पेपर’ ने चेन नामक महिला के हवाले से बताया कि जब उसने विस्फोट की आवाज सुनी तो वह रेस्तरां से करीब 50 मीटर की दूरी पर थी. महिला ने बताया कि इसके बाद उसने दो कर्मचारियों (वेटर) को रेस्तरां से बाहर निकलते देखा जिनमें से एक गिर गया. रेस्तरां से धुआं निकल रहा था और रसोई गैस की तेज गंध पूरे क्षेत्र में फैल गई. 


जांच अधिकारियों को मौके पर भेजा
केंद्र सरकार के आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने अपने सोशल मीडिया पर रेस्तरां में खोज तथा बचाव कार्य बृहस्पतिवार सुबह पूरा होने की जानकारी दी. मंत्रालय ने बताया कि विस्फोट के कारण का पता लगाने के लिए जांच अधिकारियों को मौके पर भेजा गया है.


शी जिनपिंग ने दिए बचाव के आदेश
वहीं चीनी मीडिया CGTN के अनुसार, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार रात उत्तर पश्चिमी चीन के निंग्ज़िया हुई स्वायत्त क्षेत्र की राजधानी यिनचुआन में एक बारबेक्यू रेस्तरां में हुए विस्फोट के बाद घायलों के इलाज के लिए हरसंभव प्रयास करने का आदेश दिया है.


गैस टैंक का एक वाल्व टूटा था
वॉशिंगटन पोस्ट ने अग्निशमन विभाग की एक रिपोर्ट के हवाले से बताया कि विस्फोट से लगभग एक घंटे पहले दो कर्मचारियों ने गैस की गंध आने की सूचना दी थी. उन्होंने देखा कि एक गैस टैंक का वाल्व टूटा हुआ था और उसे बदलने के लिए भेजा गया था. सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विस्फोट उस समय हुआ जब वाल्व बदला जा रहा था.


समाचार एजेंसी के अनुसार, आग बुझाने में अग्निशमन कर्मियों को लगभग 40 मिनट लगे.


यह भी पढ़िएः Modi in US: बाइडेन के साथ डिनर में पीएम की टेबल के सामने थी ये डिशेज, मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को दिए ये गिफ्ट


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.