नई  दिल्ली.  अजीब बात है चीन ने दुनिया में वायरस भेज कर दुनिया को महामारी में फंसा दिया है और खुद अपनी सैन्य तैयारियों को अंजाम दे रहा है. चीन ने इस कोरोना के दौर में अपना रक्षा बजट बढ़ा लिया है जो कि अब 179 अरब डॉलर का है.  ध्यान देने वाली बात ये है कि चीन का यह रक्षा बजट भारत के मुकाबले तीन गुना अधिक है. \


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 


चीन का रक्षा बजट बढ़ कर हुआ 179 डॉलर  


सारा विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा है और दुनिया के हर कोरोना पीड़ित देश की अर्थव्यवस्था बदहाल हो गई है ऐसे में चीन की अर्थव्यवस्था कितनी मजबूत है इस तथ्य से ही जाहिर है कि इस देश ने अपना रक्षा बजट बढ़ा दिया है. चीन का रक्षा बजट अब तक 177.6 अरब डॉलर था जिसको बढ़ा कर उसने 179 डॉलर कर लिया है. लेकिन हैरानी ये  भी है कि ऐसा चीन ने तब किया है जब सारी दुनिया में उसका भेजा हुआ वायरस महामारी का तांडव मचा रहा है.  


हाल के सालों में सबसे कम बढ़ोत्तरी है 


यद्यपि चीन का 179 अरब डॉलर का नया रक्षा बजट भारत के रक्षा बजट का करीब तीन गुना है और अमेरिका के बाद दुनिया में सर्वाधिक है. लेकिन एक महत्वपूर्ण तथ्य ये भी है कि कोरोना वायरस के कारण अर्थव्यवस्था में बाधाओं के कारण ये हाल के वर्षों में रक्षा क्षेत्र में चीन की सबसे कम बढ़ोतरी है.


52 लाख लोग संक्रमित हो गए हैं 


चीन के इस वूहानी वायरस ने दुनिया को बेदम कर रखा है. दुनिया में आज की तारीख में बावन लाख लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं और लगभग साढ़े तीन लाख लोगों की इस संक्रमण से मृत्यु हो चुकी है.  कई देशों की अर्थव्यवस्था की कमर टूट गई है. दुनिया के देशों के व्यापार ठप्प हो गए हैं और करोड़ों लोग बेरोजगार हो चुके हैं.


ये भी पढ़ें. अब नेपाल पर निर्भर है कि भारत के साथ बात करनी है या विवाद