नई दिल्ली: अक्सर कई लोग अपने ऑफिस में इंटरनल पॉलिटिक्स या टॉक्सिक बॉस के चलते परेशान रहते हैं. कुछ कर्मचारी ज्यादा परेशान होने पर अपनी नौकरी भी बदल लेते हैं. बता दें कि चीन में कर्मचारी वर्क स्ट्रेस से बचने के लिए अजीबोगरीब तरीका निकाल रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बॉस को ऑनलाइन बेच रहे कर्मचारी 
चीन में लोगों ने वर्क प्लेस में तनाव से बचने के लिए एक नया और दिलचस्प ट्रेंड शुरू किया है. वे ऑफिस में परेशान करने वाले सहकर्मी और टेंशन देने वाले बॉस को ऑनलाइन बेच रहे हैं. इसके लिए वे ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म 'अलीबाबा' के सेकंड हैंड सामान बेचने वाली साइट 'जियानयू' का इस्तेमाल कर रहे हैं.    


ऑनलाइन बिक रहे कर्मचारी 
'साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में जरूरत से ज्यादा काम लोगों में काफी तनाव पैदा कर रहा है. इसे 'वर्क स्मेल' नाम दिया गया है. वर्क स्मेल से बचने के लिए लोग अपने टॉक्सिक सहकर्मियों और बॉस को ऑनलाइन सेल करने के लिए लिस्ट कर रहे हैं. इनकी कीमत 4-9 लाख के करीब रखी गई है. हैरानी की बात ये है कि इसे खरीदने के लिए लोग सामने भी आ रहे हैं. बता दें कि चीन में ऐसा सिर्फ एक मजाक के तौर पर किया जा रहा है. इसमें किसी भी तरह की कई वास्तविक डील नहीं हो रही है और न ही किसी प्रोडक्ट को पैसे देकर खरीदा या बेचा जा रहा है. 


फ्रस्टेशन दूर कर रहे लोग
रिपोर्ट के मुताबिक एक विक्रेता ने बताया कि जब उसने ऑनलाइन साइट पर लिस्टिंग डाली थी तब एक व्यक्ति उसे पेमेंट करने के लिए सामने आया था, हालांकि उन्होंने लिस्टिंग को डिलीट करके उसे रिफंड कर दिया. उन्होंने कहा कि ऐसा सिर्फ अपनी भावनाएं व्यक्त करने के लिए किया जा रहा है. इसके जरिए लोग अपनी फ्रस्टेशन दूर कर रहे हैं. ऐसा करके वे एक छोटा सा बदला ले रहे हैं, हालांकि इसमें पैसे का कोई लेन-देन शामिल नहीं है. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.