नई दिल्ली.  सच अगर ये है कि शान्ति-वार्ता का चीन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है तो सच ये भी है कि भारतीय पक्ष के लिए ये कोई हैरानी का समाचार नहीं है क्योंकि चीन से यही अपेक्षा थी. भारत की तैयारी बिलकुल पक्की है और अगर युद्ध की स्थिति बनती है तो भारत मुहतोड़ जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 


चीनी सीमा के भीतर हलचलें 


जितनी महत्वपूर्ण ये खबर थी कि भारत-चीन सीमा पर सैन्य गतिरोध के समाधान की दिशा में दोनों देशों के मध्य सैन्य-अधिकारी स्तर की वार्ता सम्पन्न हो गई है, उतनी ही अहम जानकारी ये भी है कि चीन के ऊपर इस वार्ता से कोई प्रभाव नहीं पड़ा है और वो अपने तेवर दिखाने से बाज नहीं आ रहा है. भारतीय सीमा के उस पार चीन की तरफ चीनी चॉपर मंडराते हुए देखे जा रहे हैं. 


भारत की है कड़ी निगाह


लद्दाख इलाके में वास्तविक नियंत्रण रेखा के दोनों तरफ अभी भी तनाव बना हुआ है. चीन की हर हरकत पर भारत की पैनी निगाह है. खासतौर पर चीनी एयरबेस पर भारतीय सेना की लगातार नज़र बनी हुई है.  भारत चीन की हर नामुराद हरकत का जबरदस्त तरीके से जवाब देने के लिए तैयार है. सैन्य सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार चीन ने ईस्टर्न लद्दाख के आसपास अपने हेलीकॉप्टर्स की हलचल बढ़ा दी है. 


चीनी सैनिकों की मदद के लिए हैं ये चॉपर 


सैन्य सूत्रों के अनुसार चीनी सीमा की भीतर मंडराते ये हेलीकॉप्टर्स जंगी चॉपर्स नहीं हैं बल्कि ये रसद लाने ले जाने वाले हेलीकॉप्टर्स हैं. इनको चीनी सेना के द्वारा लद्दाख के पास मौजूद चीनी सैनिकों की मदद करने के उद्देश्य से भेजा जा रहा है. पिछले एक हफ्ते से दोनों देशों की सीमा के भीतर हलचलें बढ़ी हैं और देखा जा रहा है कि चीन लगातार अपनी ताकत को मजबूत करने में लगा हुआ है.


ये भी पढ़ें. बाबा रामदेव ने बताई कोरोना की दवाई