नई दिल्लीः मेक्सिको के दक्षिण में अकापुल्को शहर के पास मंगलवार रात भूकंप का जोरदार झटका महसूस किया गया जिसके प्रभाव से शहर से करीब 200 मील दूर स्थित देश की राजधानी मेक्सिको सिटी में इमारतें हिल गईं. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग ने बताया कि भूकंप की प्रारंभिक तीव्रता 7.0 थी और इसका केन्द्र अकापुल्को के 17 किलोमीटर उत्तर पूर्व (करीब 10 मील) में था. भूकंप से फिलहाल क्षति की कोई सूचना नहीं मिली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक मिनट तक जमीन में कंपन 
भूकंप से राजधानी के कुछ हिस्सों में करीब एक मिनट तक जमीन में कंपन महसूस किया गया, हालांकि इससे क्षति की कोई सूचना नहीं है. कुछ लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए लेकिन रात में बारिश होने के कारण अधिकतर लोग घरों के अंदर चले गए. मेक्सिको सिटी के अधिकारियों ने बताया कि शहर में क्षति की कोई सूचना नहीं है. उन्होंने बताया हालांकि आस पास के कुछ इलाकों में बिजली बाधित रही.



गैस रिसाव की भी सूचना 
यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने भूकंप की प्रारंभिक तीव्रता 7.0 बताई थी, जो पहले के 7.4 के अनुमान से कम थी. यह सतह से लगभग 12 किलोमीटर नीचे टकराया, जिससे यह बहुत ही उथला भूकंप बन गया. क्षति या हताहतों के बारे में पूरी जानकारी नहीं है लेकिन, झटकों को मेक्सिको सिटी के रूप में दूर तक महसूस किया गया था, जहां बिजली की कटौती और गैस रिसाव की भी सूचना मिली.


भूकंप के बाद सुनामी का खतरा 
भूकंप विज्ञानियों और निवासियों का कहना है कि दक्षिणी मेक्सिको के अकापुल्को में 7.0 की प्रारंभिक तीव्रता वाला एक शक्तिशाली भूकंप आया है. नुकसान की भी जानकारी दी गई है लेकिन, विवरण अभी भी सीमित है. अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली का कहना है कि मेक्सिको के ग्युरेरो में 7.4 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी का खतरा है.


एक साल पहले भी मेक्सिको में आया था भूकंप
मेक्सिको में इससे पहले जून 2020 में भी भूकंप के तेज झटके आए थे, जिसमें लोगों की जान भी चली गई थी. साथ ही 30 से ज्यादा इमारतों को नुकसान पहुंचा था. इस भूकंप की तीव्रता भी 7.4 रिक्टर स्केल मापी गई थी. एक साल बाद फिर यहां 7.4 का तीव्रता का भूकंप आने से लोगों में डर का माहौल बना हुआ है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.