ढाका: दक्षिण-पूर्वी बांग्लादेश में एक निजी रायासनिक कंटेनर डिपो में शनिवार रात विस्फोट के कारण लगी भीषण आग में कम से कम 35 लोगों की मौत हो गई. इस घटना में 450 से अधिक लोग घायल हो गए है. अधिकारियों ने रविवार को इस घटना के बारे में जानकारी दी. चटगांव के सीताकुंड उपजिला में कदमरासुल क्षेत्र स्थित बीएम कंटेनर डिपो में शनिवार रात आग लग गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

450 से भी ज्यादा लोग घायल


सरकारी चटगांव मेडिकल कॉलेज अस्पताल (सीएमसीएच) में तैनात एक पुलिस अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘अब तक 35 शव यहां शवगृह में पहुंचाए जा चुके हैं.’’ ‘ढाका ट्रिब्यून’ ने ‘रेड क्रेसेंट यूथ चटगांव’ में स्वास्थ्य एवं सेवा विभाग के प्रमुख इस्ताकुल इस्लाम के हवाले से कहा, ‘‘इस घटना में 450 से अधिक लोग घायल हुए हैं, जिनमें से कम से कम 350 लोग सीएमसीएच (चटगांव मेडिकल कॉलेज अस्पताल) में भर्ती हैं.’’


इस्ताकुल इस्लाम ने मृतक संख्या के बढ़ने की आशंका जताई. ‘द डेली स्टार’ समाचार पत्र के अनुसार, चटगांव के मंडलायुक्त अशरफुद्दीन ने बताया कि मृतकों के परिजनों को 560 डॉलर (50,000 टका) और घायलों को 224 डॉलर (20,000 टका) की सहायता दी जा रही है.


पीएम शेख हसीना ने शोक व्यक्ति किया


प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस घटना पर शोक व्यक्त किया है. अधिकारियों ने इस घटना की जांच के लिए एक उच्चस्तरीय जांच समिति का गठन किया है और उसे आगामी तीन दिन में रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है.


सीएमसीएच पुलिस चौकी के उपनिरीक्षक नूरुल आलम ने बताया कि कंटेनर डिपो में शनिवार रात करीब नौ बजे आग लगी. दमकल सेवा इसे बुझाने की कोशिश कर रही थी कि तभी वहां एक विस्फोट हुआ तथा आग और फैल गई.


नूरुल ने कहा कि माना जा रहा है कि कंटेनर डिपो में रसायनों के कारण आग लगी. उन्होंने बताया कि रात करीब पौने 12 बजे एक बड़ा विस्फोट हुआ और एक कंटेनर में रसायन होने के कारण आग एक कंटेनर से दूसरे कंटेनर में फैल गई.


प्रत्यक्षदर्शी का बयान


इस संबंध में एक प्रत्यक्षदर्शी ने फोन पर कहा, ‘‘डिपो मुख्य रूप से खाली था. आग लगने के बाद दमकलकर्मी, पुलिसकर्मी और अन्य बचावकर्ता घटनास्थल पर पहुंचे. इसके बाद एक के बाद एक कंटेनर में हुए विस्फोटों के कारण उनकी मौत हो गई.’’


अखबार की खबर में बताया गया है कि विस्फोट के कारण घटनास्थल के आस-पास के घरों की खिड़कियों के शीशे टूट गए. चटगांव अग्निशमन सेवा और नागरिक सुरक्षा के सहायक निदेशक मोहम्मद फारुक हुसैन सिकदर ने कहा, ‘‘लगभग 19 दमकल इकाइयां आग बुझाने की कोशिश कर रही हैं और छह एम्बुलेंस भी मौके पर मौजूद हैं.’’


जानें- कैसे लगी आग?


बीएम कंटेनर डिपो के निदेशक मुजीबुर रहमान ने एक बयान में कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि आग किस वजह से लगी, ‘‘लेकिन मुझे लगता है कि आग कंटेनर से फैली.’’ ‘द डेली स्टार’ ने रहमान के हवाले से कहा, ‘‘यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि घायलों को अच्छा इलाज मिले. हम इलाज का पूरा खर्च वहन करेंगे. दुर्घटना में घायल हुए लोगों को अधिकतम मुआवजा दिया जाएगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी पीड़ित परिवारों की जिम्मेदारी लेंगे.’’


ये भी पढ़ें- कश्मीर पर केजरीवाल ने पाकिस्तान को ललकारा, भाजपा सरकार पर भी साधा निशाना


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.