नई दिल्ली: Hezbollah new chief hashem safieddine killed: इजरायल ने हिजबुल्लाह को बड़ा झटका दिया है. पहले हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह को मारा गया और अब उनके उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन के मारे जाने की खबरें भी सामने आ रही है. हालांकि, अभी तक हिजबुल्लाह की ओर से इसकी पुष्टि नहीं हुई है. इजरायली सरकार या इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) ने भी इसकी पुष्टि नहीं की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 इजरायली मीडिया ने दावा किया
जानकारी के मुताबिक, इजरायली मीडिया ने दावा किया है कि हिजबुल्लाह चीफ सफीद्दीन को इजरायल ने मार दिया है. यरुशलम पोस्ट की रिपोर्ट में कहा गया है कि बेरूत में हाशेम सफीद्दीन को टारगेट किया गया है. तीन इजरायली अधिकारियों के अनुसार, इजरायली लड़ाकू विमानों ने गुरुवार मध्य रात्रि को विमानों ने बेरूत में भीषण हवाई हमले किए. इसी हमले में हाशेम सफीद्दीन की मौत हो गई है.


सीक्रेट मीटिंग के दौरान हुआ अटैक
मीडिया रिपोर्ट्स के की मानें तो जो हमला नसरल्लाह को मारने के लिए किया गया, ये हमला उससे भी बड़ा है. जब हमला हुआ, तब हाशेम सफीद्दीन हिजबुल्लाह के नेताओं के साथ सीक्रेट मीटिंग कर रहा था. बेरूत के दहिह उपनगर में एक बनकर में ये मीटिंग चल रही थी, तभी हमला हुआ और सब कुछ तहस-नहस हो गया. 


पहले बच गया था सफीद्दीन 
बता दें कि नसरल्लाह की मौत के बाद रिश्ते में उसका भाई लगने वाला हाशेम सफीद्दीन हिजबुल्लाह का नया चीफ बनाया गया था. दावा है कि नसरल्लाह पर जो हमला हुआ, सफीद्दीन भी उसका शिकार होने वाला था, लेकिन उसकी जान बच गई.


कौन है हाशेम सफीद्दीन?
गौरतलब है कि हाशेम सफीद्दीन नसरल्लाह का चचेरा भाई है. नसरल्लाह ने जिंदा रहते हुए ही सफीद्दीन को हिजबुल्लाह का नेतृत्व करने के लिए आगे कर दिया था. 1995 में सफीद्दीन को हिजबुल्लाह की सर्वोच्च परिषद में शामिल किया गया. फिर उसे शासी सलाहकार सभा में लाया गया. सफीद्दीन को जिहादी परिषद का प्रमुख नियुक्त किया था.


ये भी पढ़ें- ईरान और इजरायल में जंग छिड़ी तो कौन देगा किसका साथ, किसे मिलेगा ताकतवर देशों का समर्थन?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.