नई दिल्ली. क्रिकेट विश्वकप के दौरान एक भारतीय द्वारा समर्थन करने का इजरायल ने शुक्रिया अदा किया. इजरायल की तरफ से किए गए पोस्ट में एक तस्वीर थी जिसमें भारतीय द्वारा इजरायल का समर्थन करते दिखाया गया. इस बीच एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि इजरायल हमास के बीच जारी जंग में कितने लोग किसका समर्थन कर रहे हैं. सीवोटर द्वारा किए गए एक एक्सक्लूसिव सर्वे से भारत में इजरायल के लिए बढ़ते समर्थन का पता चलता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कितने लोग कर रहे इजरायल का समर्थन
सर्वे में जब पूछा गया कि भारत को किसका समर्थन करना चाहिए, तो लगभग 42 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने इजराइल का समर्थन देने पर अपनी बात रखी, जबकि केवल 17 प्रतिशत का कहना है कि भारत को पूरी तरह से फिलिस्तीन का समर्थन करना चाहिए.


एक चौथाई से भी कम फिलिस्तीन के समर्थन में
जब उनसे उनके व्यक्तिगत समर्थन के बारे में पूछा गया, तो लगभग बहुमत (48 प्रतिशत) इजराइल के पक्ष में था जबकि एक चौथाई से भी कम फिलिस्तीन के पक्ष में था.
इसके अलावा, उत्तरदाताओं का एक बहुमत (50.3 प्रतिशत) फिलिस्तीन में हमास के ठिकानों पर बमबारी करने की इजरायली कार्रवाई का समर्थन करता है, जबकि एक तिहाई से अधिक कार्रवाई का विरोध करते हैं.


भारत अगर इजरायल का समर्थ करे तो...?
इसके अलावा, उनसे पूछा गया कि अगर भारत इजराइल का समर्थन करता है तो वे क्या करेंगे, तो 54 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे इस कदम का समर्थन करेंगे, जबकि आधे अनुपात (27 प्रतिशत) ने कहा कि वे इसका विरोध करेंगे. इजराइल और फिलिस्तीन के बीच संघर्ष ने 7 अक्टूबर को भयानक रूप ले लिया, जब हमास आतंकवादियों ने गाजा सीमा के पास एक म्यूजिक फेस्टिवल और इजराइली इलाकों पर हमला किया. भारत ने सार्वजनिक रूप से फिलिस्तीनियों के लिए एक स्वतंत्र मातृभूमि के मुद्दे का समर्थन किया है और यह आधिकारिक नीति बनी हुई है.


ये भी पढ़ें- कोयले से भी काला है ये खेल, राहुल ने इस शख्स को बताया महंगी बिजली का जिम्मेदार


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.