नई दिल्ली: Somalia Hijack Ship Update: सोमालिया कोस्ट के पास समुद्री लुटेरों ने भारत के एक जहाज को हाईजैक कर लिया है. इस जहाज पर 15 भारतीय सवार थे. इन्हें बचाने के लिए भारतीय नौसेना यहां पहुंच गई थी. अब इन्हें रेस्क्यू कर लिया गया है. नौसेना ने समुद्री लुटेरों को नॉरफॉक कार्गो शिप को छोड़ने की चेतावनी दी, फिर ऑपरेशन शुरू किया. INS चेन्नई को भी सोमालिया कोस्ट ले जाया गया था. ऐसे में सोमालिया कोस्ट पर पहली बार भारतीय सेना ने ऑपरेशन किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया है कि जहाज में सवार सभी लोग सुरक्षित हैं. 15 भारतीयों को भारतीय नौसेना ने सही-सलामत रेस्क्यू कर लिया है. साथ ही 6 क्रू मेंबर्स को भी बचा लिया गया है. यह भारत का सोमालिया में पहला ऑपरेशन माना जा रहा है. बता दें कि एमवी लीला नॉरफॉक जहाज (MV Lila Norfolk) को गुरूवार को समुद्री लुटेरों ने हाईजैक किया था. नौसेना ने जहाज में सवार लोगों को एक ही दिन में रेस्क्यू कर दिया है. यह ऑपरेशन सफल हुआ.


जहाजों पर बढ़े हमले
हाल में हिंद महासागर और अरब सागर में जहाज पर हमले बढ़ गए हैं. उनको हाईजैक करने के मामले भी पहले से अधिक सामने आ रहे हैं. हिंद महासागर में हाल ही में हूती विद्रोहियों ने कई जहाजों पर हमला किया था. लाल सागर में हूती विद्रोहियों के हमलों से ट्रेड-वे भी प्रभावित हुआ था. हालांकि, अमेरिकी सेना हूती विद्रोहियों से लोहा ले रही है. माना जाता है कि हूती विद्रोहियों को ईरान का समर्थन है. 


ये भी पढ़ें- Somalia Ship Hijacked: सोमालिया से हाईजैक हुआ जहाज, 15 भारतीयों को बचाने के लिए रवाना हुआ INS Chennai


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.