नई दिल्ली: Iran Releases Indians: ईरान ने इजरायल के मालवाहक जहाज से बंधक बनाए गए 16 भारतीयों को रिहा कर दिया है. ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन का बयान भी सामने आया है. उन्होंने कहा कि देश ने इजराइल के जहाज से सभी चालक दल के सदस्यों को आजाद कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जारी होंगे ट्रेवल डॉक्युमेंट्स
जानकारी के मुताबिक, सभी 16 भारतीय जहाज से पहले बंदरगाह पहुंचेंगे. उन्हें यहां से तेहरान भेजा जाएगा. इसके बाद उनके ट्रैवल डॉक्युमेंट्स जारी किए जाएंगे. इसमें भारतीय एम्बेसी भी उनकी मदद करेगी. इसके बाद सभी लोग भारत लौट आएंगे. 


क्या बोले ईरान के विदेश मंत्री?
ईरान के विदेश मंत्री अमीराब्दुल्लाहियन ने कहा, 'चालक दल की रिहाई एक मानवीय कार्य था. वे जहाज के कप्तान के साथ वापस अपने देश आ सकते थे. लेकिन जहाज का नियंत्रण फिलहाल ईरान के पास रहेगा.'


एक महिला को पहले रिहा किया जा चुका
बता दें कि एमएससी एरीज जहाज पर 25 लोगों सवार थे. इनमें से 17 लोग भारतीय थे. 18 अप्रैल को ईरानी अधिकारियों ने एक महिला एन टेसा जोसेफ को रिहा कर दिया था. फिर जहाज पर 16 भारतीय बचे, जिन्हें अब रिहा किया गया है.


ईरान का दावा- रडार बंद किया
ईरान का कहना है कि जब्त जहाज ने क्षेत्रीय जल में अपने रडार को बंद किया. इससे नेविगेशन की सुरक्षा खतरे में डाल दी गई थी. गौरतलब है कि इस घटनाक्रम के बीच भी ईरान समर्थित उग्रवादी संगठन हूती लाल सागर और अदन की खाड़ी में मर्चेंट शिप्स को निशाना बना रहा है. 


ये भी पढ़ें- दो महीने, 133 हमले, 147 मौतें... Pakistan में आतंकवाद पर आई इस रिपोर्ट से चौंक जाएंगे आप


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.