तेल अवीव. खुफिया मिशन के लिए दुनियाभर में मशहूर इजरायल ने पहली बार मोसाद का हेड एक महिला को बनाया है. भारत में इजरायली दूतावास की तरफ से किए गए एक ट्वीट में इसकी जानकारी दी गई है. इससे पहले तक मोसाद के हेड योशी कोहेन थे. कोहेन का कार्यकाल बीते जून 2021 में पूरा हो गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एजेंट A की नियुक्ति को लेकर भारत में इजरायली दूतावास ने जानकारी दी है-'एक ऐतिहासिक नियुक्ति! एजेंट 'A' मोसाद के इतिहास में पहली महिला बन गई हैं जिनकी नियुक्ति खुफिया एजेंसी के डायरेक्टर के तौर पर हुई है. मज़ाल तोव (Mazal Tov), Good Luck!'


क्या होता है  Mazal Tov का मतलब
पूरे ट्वीट में कहीं भी नई डायरेक्टर के नाम के बारे में जानकारी नहीं दी गई है. साथ ही उनकी तस्वीर भी ब्लर है. ट्वीट में जिस Mazal Tov शब्द का इस्तेमाल किया गया है उसका हिब्रू में मतलब होता है शुभकामनाएं. 



ईरान डेस्क की हेड भी होगी एक महिला!
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एजेंट 'A' अब  देश की खुफिया रणनीतियों में सबसे अहम भागीदारी निभाएंगी. इसके अलावा कुछ चर्चाओं के मुताबिक इजरायल ने खुफिया एजेंसी की ईरान डेस्क की हेड भी एक महिला को बनाया है. ईरान डेस्क की जिम्मेदारी अब एजेंट 'k' के कंधों पर होगी. बता दें कि ईरान के न्यक्लियर प्रोग्राम को लेकर इजरायल ने हमेशा अपनी निगाहें सख्त रखी हैं. 


क्या है मोसाद (What is Mossad)
मोसाद इजरायल की मुख्य राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी है. मोसाद इजरायल की  Aman (military intelligence) और  Shin Bet (internal security) के साथ मिलकर काम करती है. यह एजेंसी आतंकरोधी अभियानों, खुफिया जानकारियों, खुफिया अभियानों के लिए जिम्मेदार है. मोसाद का हेड सीधे इजरायल के प्रधानमंत्री को रिपोर्ट करता है. 


कब हुई थी स्थापना, किसने बनाया, कौन पहला डायरेक्टर?
इजरायल की अन्य सुरक्षा एजेंसियों से उलट मोसाद के उद्देश्य, रोल, मिशन, शक्ति और बजट के बारे में किसी भी कानून के जरिए जानकारी नहीं दी गई है. 13 दिसंबर 1949 को इसकी स्थापना की गई थी. इसकी स्थापना इजरायल के पहले प्रधानमंत्री डेविड बेन गुरिओन ने की थी. पहले डायरेक्ट रियूवेन शिलोआह को बनाया गया था. 


इसे भी पढ़ें- पाकिस्तान-श्रीलंका हुए आर्थिक कंगाल फिर भी अपने प्रोजेक्ट्स को लेकर निश्चिंत है ड्रैगन, जानें क्यों?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.