Gaza hospital Video: इजरायल और हमास के बीच संघर्ष लगातार जारी है. वहीं, मंगलवार रात एक अस्पताल पर बमबारी के बाद गाजा से भयावह दृश्य सोशल मीडिया से लेकर सभी समाचार प्लेटफार्मों पर देखे गए. एक अनुमान के अनुसार मरने वालों की संख्या लगभग 500 बताई गई. जहां डॉक्टर बुरी तरह से घायल पीड़ितों को बचाने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं. यहां सबसे हैरानी की बात यह है कि हमास और इजरायल रक्षा बल अस्पताल पर हमले का दोष एक दूसरे पर मढ़ने पर लगे हैं. इस बीच अस्पताल पर हमले से कुछ घंटे पहले का वीडियो वायरल हो गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्लिप में बच्चों व वहां मौजूद परिवारों को अल-अहली अस्पताल के मैदान में ग्रुपों में खेलते हुए, कचरा साफ करते हुए और आनंद लेते हुए दिखाया गया है. तुर्की के सार्वजनिक प्रसारक TRT World के अनुसार यह वीडियो एक फिलिस्तीनी कलाकार द्वारा जारी किया गया है.


वहीं, गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने यह भी संकेत दिए हैं कि हमले में अधिकांश पीड़ित बच्चे और महिलाएं थीं जिन्होंने अपनी जान खो दी.


 



कटे हुए सिर के साथ इलाज के लिए पहुंचे
इस सप्ताह की शुरुआत में इजरायल द्वारा सभी निवासियों को उत्तरी गाजा से बाहर निकालने का आदेश देने के बाद सैकड़ों फिलिस्तीनियों ने अल-अहली अस्पताल में शरण ली थी. गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किद्रा ने एक समाचार एजेंसी को बताया कि जब पीड़ित मदद मांगने अस्पताल पहुंचे थे तो वे भारी नुकसान से जूझ रहे थे, कुछ के सिर कटे हुए थे, कुछ के अंग कटे हुए थे, या उनके अंग गायब थे.


गाजा शहर में डॉक्टरों को एक असंभव स्थिति का सामना करना पड़ रहा है. ऐसा इसलिए भी चिकित्सा आपूर्ति घटती जा रही है और उसमें सैकड़ों लोगों की जान बचाने के लिए काम करना मुश्किल हो रहा है. अल-अहली अस्पताल के बाद डॉक्टरों ने अस्पताल के फर्श पर सर्जरी की, वो भी बिना एनेस्थीसिया के.