नई दिल्ली: लेबनान में इजरायल के पेजर और वॉकी टॉकी हमलों के बाद पूरा देश हिल गया है. वहीं हमले के बाद से अब हिजबुल्लाह भी बैकफुट पर दिखाई दे रहा है. बता दें कि हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह हसन ने बीते दिन 19 सितंबर 2024 को एक भाषण दिया, जिसमें उसने हमले का हिसाब-किताब करने की बात कही, हालांकि इस भाषण में उसकी आवाज दबी हुई नजर आई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भाषण में दिखा खौफ 
नसरल्लाह अक्सर अपने भाषण में घंटो इजरायल को देख लेने की धमकी देता है, लेकिन बीते दिन उसके भाषण में ऐसा कुछ भी नहीं दिखा. वहीं पहले वह घंटो तक भाषण देता था, जिसे सुनने के लिए अच्छी खासी भीड़ इकट्ठा होती थी, लेकिन बीते दिन स्थिति बिल्कुल इसके उलट थी. मीडिया रिपोर्ट्स क मुताबिक आमतौर पर नसरल्लाह के भाषण में उच्च स्तरीय पार्टी के कुछ अधिकारी और समर्थक उपस्थित होते हैं, जो कल नहीं थे. माना जा रहा है कि नसरल्लाह का भाषण भी लाइव नहीं था उसे रिकॉर्ड किया गया था. 


रिकॉर्ड किया हुआ था भाषण 
नसरल्लाह के भाषण को लाइव प्रसारण के रूप में दिखाने की कोशिश की गई थी,हालांकि 20 मिनट बाद ही संदेह हो गया था कि यह रिकॉर्ड किया हुआ है. दरअसल इजरायल ने जब लेबनान की राजधानी में बमबारी की तो धमाके की लहर ने खिड़कियों को हिलाकर रख दिया. पूरे शहर में इसकी गूंज देखी गई, लेकिन इसके बावजूद हिजबुल्लाह चीफ के भाषण में कोई हिचकिचाहट नहीं दिखी. यहां तक की उसने घटना का जिक्र भी नहीं किया.  


हिसाब-किताब रखेगा हिजबुल्ला 
गुरुवार 19 सितंबर 2024 को अपने भाषण में हिजबुल्लाह ने कहा,' इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमें एक बेहद बड़ा झटका लगा है. लेबनान के इतिहास में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ. नसरल्लाह ने इसका हिसाब-किताब करने  और उचित सजा देने की बात कही. उसने अपनी दबी हुआ आवाज में कहा,' यह लड़ाई कुछ अदृश्य लोगों की ओर से लड़ी जा रही है. ऐसे में आपको मुझे अपनी शैली बदलने की अनुमति देनी होगी.' 


ये भी पढ़ें- Pager Attack: पेजर के बम बनने की क्या कहानी, हिजबुल्लाह के लड़ाकों की जेब में कैसे पहुंचा मौत का सामान?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप