नई दिल्ली: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने अभी सिर्फ 45 दिनों के लिए ही इस पद का कार्यभार संभाला था. अब ये अटकलें भी तेज हो रही हैं कि भारतवंशी ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लिज ट्रस ने अपने पद से इस्तीफे के बाद डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर उन्होंने कहा, ‘‘मैं वह उपाय नहीं कर सकी जिसके लिए मैं चुनी गई थी.’’ ट्रस ने कहा कि उन्होंने महाराजा चार्ल्स को बताया है कि वह कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में इस्तीफा दे रही हैं. ट्रस केवल 45 दिनों के लिए प्रधानमंत्री रहीं. किसी भी ब्रिटिश प्रधानमंत्री का यह सबसे छोटा कार्यकाल है. 


इस्तीफे के बाद क्या बोलीं लिज ट्रस?


ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने अपने पद से इस्तीफे की घोषणा करते समय कहा कि मैं कंजरवेटिव पार्टी के नेता का पद छोड़ रही हूं. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि नए प्रधानमंत्री और कंजरवेटिव पार्टी के नेता का चुनाव अगले सप्ताह होगा.


विपक्षी लेबर नेता कीर स्टारर ने की आम चुनाव की मांग


ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद विपक्षी लेबर नेता कीर स्टारर ने ब्रिटेन में आम चुनाव की मांग की है. इससे पहले ही ट्रस सरकार में एक वरिष्ठ मंत्री के इस्तीफे और उनकी पार्टी के ही कई सदस्यों द्वारा लगातार आलोचना के बाद उनके पद पर बने रहने को लेकर संशय पैदा हो गया था. 


क्या ऋषि सुनक बन सकते हैं नए प्रधानमंत्री?


अभी हाल ही में, कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों का एक सर्वे किया गया था. इस सर्वे में यह कहा गया कि अगर उन्हें दोबारा चुनाव का विकल्प मिलता है, तो उनमें से 55 प्रतिशत लोग ऋषि सुनक को प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं. वहीं केवल 38 प्रतिशत लोगों का मानना था कि लिज ट्रस को अपने पद पर बने रहना चाहिए. 


इस लिहाज से इस बात की पूरी संभावनाएं हैं कि भारतवंशी ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन सकते हैं. 


यह भी पढ़िए: पाकिस्तान में आतंकी हमले 51% बढ़े, इस पड़ोसी देश की सरकार बदलने के बाद हो रहे धमाके



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.