वाशिंगटन: नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री फिलिप डायबविग पर गंभीर आरोप लगे हैं. उन पर 7 छात्राओं ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. वाशिंगटन यूनिवर्सिटी का कार्यालय ने इस केस की जांच शुरू कर दी है. फिलिप डायबविग विश्वविद्यालय में लंबे समय से बैंकिंग एवं वित्त संबंधी विषयों के प्रोफेसर थे. डायबविग ने इस संबंध में उनकी प्रतिक्रिया जानने के लिए भेजे गए ईमेल का जवाब नहीं दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या बोले आरोपी के वकील
डायबविग के वकील ने इन आरोपों को ‘‘पेशेवर प्रतिद्वंद्वता’’ बताकर खारिज किया है. डायबविग के वकील एंड्रयू मिलटनबर्ग ने  बताया कि सेंट लुइस में वाशिंगटन यूनिवर्सिटी का कार्यालय पिछले कुछ सप्ताह से उनके मुवक्किल से पूछताछ कर रहा है. मिलटनबर्ग ने इन आरोपों को ‘‘तथ्यात्मक रूप से झूठे’’ बताया. 


अक्टूबर में मिला था नोबेल
डायबविग, अमेरिकी अर्थशास्त्री डगलस डब्ल्यू डायमंड और फेडरल रिजर्व के पूर्व अध्यक्ष बेन एस बर्नान्के को बैंकों की असफलता पर शोध के लिए इस साल अक्टूबर में अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. 


छात्राओं से हुई पूछताछ
‘ब्लूमबर्ग न्यूज’ ने बताया कि उसने उन ईमेल की समीक्षा की है, जो दिखाते हैं कि विश्वविद्यालय में यौन उत्पीड़न की शिकायतों से निपटने वाले कार्यालय ने डायबविग के खिलाफ आरोपों की जांच के लिए अक्टूबर से कम से कम 3 पूर्व छात्राओं से पूछताछ की है. ब्लूमबर्ग ने बताया कि उसने डायबविग पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली सात पूर्व छात्राओं से बात की है, जिनमें से तीन से विश्वविद्यालय के कार्यालय ने पूछताछ की. 


इन पीड़िताओं में से अधिकतर ने पहचान गोपनीय रखने की खर्त पर ब्लूमबर्ग से बात की. नोबेल पुरस्कार की आर्थिक विज्ञान पुरस्कार समिति के अध्यक्ष टोरे एलिंगसन ने बताया कि ‘रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस’ ने यह सुनिश्चित करने के लिए विश्वविद्यालय से संपर्क किया है कि वे आरोपों की जांच के लिए उचित एवं निष्पक्ष प्रक्रिया अपनाएं. 


मिलटनबर्ग ने कहा कि आरोप जिस समय में लगाए हैं, उसे लेकर उनके मन में संदेह है. उन्होंने कहा कि आरोप ऐसे समय में लगाए गए हैं, जब पुरस्कारों को घोषणा की जा चुकी है, लेकिन पुरस्कार वितरण समारोह नहीं हुआ है. 

ये भी पढ़ें: मादा सांप में होता है महिलाओं जैसा गुप्तांग क्लिटोरिस, वैज्ञानिकों की चौंकाने वाली खोज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.