नई दिल्ली: ओशनगेट कंपनी के को-फाउंडर गिलर्मो सोह्नलेन बहामास में 'पोर्टल ऑफ हेल' के लिए एक नया अभियान शुरू कर रहे हैं. बता दें कि ओशनगेट वह कंपनी है, जिसका सबमरीन बीते साल 2023 में टाइटैनिक के मलबे के रास्ते में दुर्घटना का शिकार हो गया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ओशनगेट की स्थापना 
गिलर्मो सोह्नलेन ने साल 2009 में स्टॉकटन रश के साथ मिलकर ओशनगेट कंपनी की स्थापना की थी. स्टॉकटन रश उन 5 चुनिंदा लोगों में शामिल थे, जो पिछले साल समुद्र में सबमरीन के फटने के दौरान मारे गए थे. माना जाता है कि सतह से संपर्क खोने के बाद इसमें मौजूद सभी यात्री समुद्र के अंदर ही विस्फोट से मर गए थे. भयावह विस्फोट का कारण आज भी जांच का विषय बना हुआ है. 


पोर्टल ऑफ हेल
'डेली स्टार' की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2013 में सोहलेन ने ओशनगेट को छोड़कर एक नई कंपनी की शुरूआत की, जिसे ब्लू मार्बल एक्सप्लोरेशन के नाम से जाना जाता है. रिपोर्ट के मुताबिक 'द इंडिपेंडेंट' ने अपनी एक डिलीट की हुई पोस्ट में बताया है कि यह कंपनी बहामास के डीन के ब्लू होल में एक नया मिशन शुरू करने जा रही है, जिसे 'पोर्टल ऑफ हेल' नाम से भी जाना जाता है. बता दें कि डीन के ब्लू होल दुनिया के सबसे गहरे महासागरीय सिंकहोल में से एक है. यह अपने आप में बेहद खतरनाक है. लाइट की कमी, ज्यादा दबाव और करंट के कारण यहां पर कुछ सालों में अबतक 200 लोगों की मौत हो चुकी है. 


लोगों को किया जा रहा इनवाइट 
'डेली स्टार' के मुताबिक डिलीट की गई इस पोस्ट में लोगों को ब्लू मार्बल एक्सप्लोरेशन टीम में शामिल होने के लिए इनवाइट किया जा रहा है. सोहलेन ने 'द इंडिपेंडेंट' से पुष्टि की कि अब ऐसा नहीं है और गोताखोरी सिर्फ प्रशिक्षित पेशेवरों द्वारा ही की जाएगी. 'रॉयटर्स' के साथ बाचतीच में उन्होंने बताया कि पिछले साल की भयावह घटना में मारे गए सभी लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए अब एक और अभियान सबसे अच्छे तरीकों में से एक है. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.