नई दिल्ली.   पाकिस्तान सरकार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ लंदन में रह रहे हैं. वे पाकिस्तान से ब्रिटेन स्वास्थ्य कारणों का हवाला दे कर पहुंचे थे. जहां एक तरफ पाकिस्तानी अदालत ने उनको मौत की सजा सुनाई है वहीं उनके वापस न आने के फैसले के बाद अब पाकिस्तानी सरकार ने उनको भगोड़ा भी  घोषित कर दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 


प्रत्यर्पण चाह रहा है पाकिस्तान


पकिस्तान नवाज़ शरीफ को फांसी पर लटकाने के लिए आमादा है. पाकिस्तानी सरकार ने ब्रिटेन से  उनके प्रत्यर्पण के लिये बात भी की है. फिलहाल लंदन में इलाज करा रहे नवाज़ शरीफ ने पाकिस्तान सरकार को टका सा जवाब देते हुए कहा है कि वे पाकिस्तान नहीं लौट सकते क्योंकि उनके चिकित्सकों ने उन्हें कोरोना वायरस महामारी की वजह से पाकिस्तान जाने से मना किया है.


भ्रष्टाचार मामलों के दोषी हैं नवाज़


पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ पर लाहौर की एक अदालत में भ्र्ष्टाचार का मुकदमा चलाया गया था. इमरान खान सरकार के दबाव के कारण इस मामले की लगभग एक तरफ़ा सुनवाई ही हुई थी और अंततोगत्वा नवाज़ shrif को दोषी मानते हुए अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी. लेकिन उसी दौरान फैसले के कुछ पहले नवाज़ इलाज का बहाना लेकर लंदन आ गये थे और अपनी जान बचाने में फौरी तौर पर कामयाब रहे थे.


नवाज की जमानत अवधि समाप्त


जमानत ले कर इलाज के लिये ब्रिटेन पहुंचे नवाज शरीफ की जमानत की अवधि पिछले साल दिसंबर में समाप्त हो गई है. यह जानकारी पाकिस्तान के जवाबदेही एवं आंतरिक मामलों पर प्रधानमंत्री के सलाहकार शहजाद अकबर ने दी है.


ये भी पढ़़ें. रूस बना दुनिया का दूसरा तेल उत्पादक देश