नई दिल्लीः Modi in US: अमेरिका की यात्रा के दौरान बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्हाइट हाउस पहुंचे. यहां उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी व अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन से मुलाकात की. यहां पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से आयोजित डिनर में शामिल हुए. यह एक निजी डिनर था. इसमें अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद रहे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट्स के अनुसार, डिनर में बाजरा, आइसक्रीम, पास्ता, टैंगी एवाकाडो सॉस, क्रिस्प्ड मिलेट केक, समर स्कावशेश, कंप्रेस्ट वाटरमेलन स्टफ्ट पोर्टोबेल्लो मशरूम, रोज एंड कार्डामोन- इनफ्यूस्ड स्ट्रॉबेरी शॉर्टकेक आदि था. 


पीएम मोदी ने बाइडेन को दिया धन्यवाद
पीएम मोदी ने जो बाइडेन और जिल बाइडेन के साथ संगीत और नृत्य का आनंद लिया. धूम स्टूडियो के कलाकारों ने प्रस्तुति दी जो डीएमवी आधारित समूह है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'मैं आज व्हाइट हाउस में मेरी मेजबानी करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन को धन्यवाद देता हूं. हमारे बीच कई विषयों पर अच्छी बातचीत हुई.' 


 



एक-दूसरे को दिए उपहार
इस दौरान पीएम मोदी और बाइडेन ने एक-दूसरे को विशेष उपहार दिए. पीएम मोदी ने राजस्थान का हाथ से बनाया हुआ 24 कैरेट हॉलमार्क वाला सोने का सिक्का, 99.5 फीसदी कैरेट चांदी का सिक्का, पंजाब का घी, महाराष्ट्र का गुड़, तमिलनाडु का तिल, उत्तराखंड का चावल, पश्चिम बंगाल के कुशल कारीगरों की ओर से हस्तनिर्मित चांदी का नारियल, कर्नाटक के मैसूर का चंदन का टुकड़ा, गुजरात का नमक, भगवान गणेश की मूर्ति के साथ दीपक दिया है.


 



पीएम मोदी ने बाइडेन को अंग्रेजी कवि डब्ल्यूबी यीट्स की अनुवाद पुस्तक का पहला संस्करण भेंट किया. साथ ही 80 साल पूरे कर चुके बाइडेन को सहस्त्र चंद्र दर्शन से जुड़ा उपहार दिया. जब कोई शख्स 1 हजार पूर्णिमा देख लेता है तो उसे सहस्त्र चंद्र दर्शन कहा जाता है.


जिल बाइडेन को दिया ग्रीन डायमंड
पीएम मोदी ने जिल बाइडेन को लैब में तैयार 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड दिया. यह हीरा पृथ्वी से खोदे गए हीरों के रासायनिक और ऑप्टिकल गुणों को दिखाता है. साथ ही यह पर्यावरण के अनुकूल है. इसके निर्माण में सौर और पवन ऊर्जा जैसे पर्यावरण विविध संसाधनों का इस्तेमाल किया गया. 


 



इससे पहले पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए कई गणमान्य व्यक्तियों के साथ न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग सत्र का नेतृत्व किया.


यह भी पढ़िएः संयुक्त राष्ट्र में पीएम मोदी ने किया योग, बन गया ये खास विश्व रिकॉर्ड


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.