नई दिल्लीः रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूसी रूढ़िवादी क्रिसमस की छुट्टी के लिए इस सप्ताहांत यूक्रेन में मास्को के सशस्त्र बलों को 36 घंटे के संघर्ष विराम का बृहस्पतिवार को आदेश दिया. क्रेमलिन ने यह जानकारी दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रूसी ऑर्थोडॉक्स चर्च के प्रमुख के प्रस्ताव के बाद आया फैसला
यह आदेश रूसी ऑर्थोडॉक्स चर्च के प्रमुख पैट्रिआर्क किरिल के प्रस्ताव के बाद आया है. रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू को संबोधित व्लादिमीर पुतिन का यह आदेश क्रेमलिन की वेबसाइट पर प्रकाशित हुआ है. 


इस आदेश के अनुसार इस तथ्य के आधार पर कि बड़ी संख्या में रूढ़िवादी नागरिक युद्ध क्षेत्रों में रहते हैं, हम यूक्रेनी पक्ष से संघर्ष विराम की घोषणा करने का आह्वान करते हैं. 


36 घंटे के क्रिसमस संघर्ष विराम का किया आह्वान
रूसी ऑर्थोडॉक्स चर्च के प्रमुख ने बृहस्पतिवार को इस सप्ताहांत यूक्रेन में 36 घंटे के क्रिसमस संघर्ष विराम का आह्वान किया, लेकिन उनकी अपील से लगभग 11 महीने पहले रूसी हमले के साथ शुरू हुए युद्ध को रोकने में कोई सफलता मिलने की संभावना नहीं दिख रही है. 


पैट्रिआर्क किरिल ने स्थानीय समयानुसार शुक्रवार दोपहर से शनिवार मध्यरात्रि तक युद्धविराम का सुझाव दिया. 


यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार ने अनुरोध को किया था खारिज
यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार माईखाइलो पोडोलीक ने किरिल के आह्वान को खारिज कर दिया कि यह जाल और दुष्प्रचार का हिस्सा है. इससे पहले किरिल ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध को न्यायोचित ठहराया था. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने 25 दिसंबर से पहले रूसी सेना की वापसी का प्रस्ताव दिया था, लेकिन रूस ने इसे अस्वीकार कर दिया था.


बता दें कि रूस का आर्थोडॉक्स चर्च पुराने जूलियन कैलेंडर का इस्तेमाल करता है और इसलिए सात जनवरी को क्रिसमस का त्योहार मनाता है.


यह भी पढ़िएः किनके बाल काटकर बाजार में घुमाने की बात करने लगे अशोक गहलोत, जानिए पूरा मामला


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.