लंदन:  शिकागो में वैज्ञानिक अपने विश्वविद्यालय के तहखाने में एक 'अनहैक' क्वांटम इंटरनेट का परीक्षण कर रहे हैं, उन्हें उम्मीद है कि एक दिन एक नए इंटरनेट का आधार बन सकता है. वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, शिकागो विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने अपने क्वांटम कंप्यूटर को तीन फुट चौड़े विश्वविद्यालय के तहखाने की कोठरी में बनाया है, जिसे LL211A कहा जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह नई तकनीक है
एक आणविक इंजीनियरिंग विशेषज्ञ डॉ डेविड अवस्चलोम और शिकागो विश्वविद्यालय में उनकी टीम वर्तमान में इस पर काम कर रही है. वर्तमान में कंप्यूटर एक दूसरे के बीच इलेक्ट्रॉनिक या ऑप्टिकल पल्स के रूप में सूचना भेजते हैं जो या तो शून्य या एक का प्रतिनिधित्व करते हैं. लेकिन क्वांटम प्रौद्योगिकी में वैज्ञानिक फोटॉन का उपयोग करते हैं - प्रकाश के कण - सूचना को स्थानांतरित करने के लिए जो शून्य और एक के संयोजन को धारण कर सकते हैं.


कोठरी में मौजूद क्वांटम कंप्यूटर को 40 मील दूर तक आर्गन नेशनल लेबोरेटरी (Argonne National Laboratory) और फर्मी राष्ट्रीय त्वरक प्रयोगशाला (Fermi National Accelerator Laboratory) में अन्य क्वांटम मशीनों से जोड़ा गया है.


इन देशों में हो रहे प्रयोग
अमेरिका, चीन और यूरोपीय संघ सभी क्वांटम कंप्यूटिंग का उपयोग करने वाले पहले राष्ट्र बनने की दौड़ में हैं. अन्य शोध बोस्टन, न्यूयॉर्क, मैरीलैंड और एरिज़ोना में चल रहे हैं. वैज्ञानिकों को एक दिन पहले 'मिनी-क्वांटम' नेटवर्क में प्रयोगशालाओं को जोड़ने की उम्मीद है. नीदरलैंड, जर्मनी, स्विटजरलैंड और चीन में भी शोध चल रहा है - जिससे शुरुआती नेटवर्क को अंतरराष्ट्रीय बनाया जा सके.


हैक करना असंभव
इस विधि को हैक करना असंभव है क्योंकि कण जब इंटरसेप्ट किए जाते हैं तो भ्रष्ट हो जाते हैं.  


पर एक दिक्कत है अभी
फिर भी वैज्ञानिकों को अभी भी उन्हें लंबी दूरी पर भेजने का एक तरीका खोजना है क्योंकि केबलों में कांच की छोटी अशुद्धियाँ भी उन्हें जानकारी बहा रही हैं. शिकागो में, शोधकर्ता अब एक ऐसी मशीन पर काम कर रहे हैं जिसे केबल के साथ विभिन्न बिंदुओं पर रखा जा सकता है और यात्रा की गई दूरी को बढ़ाने के लिए वे जो जानकारी ले जाते हैं. Argonne लैब एक ऐसे तरीके पर भी काम कर रही है जहां सिंथेटिक हीरे कणों की यात्रा की दूरी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. हालाँकि, अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है, हालाँकि वैज्ञानिक आशान्वित हैं. कनेक्टिकट के न्यू हेवन में येल विश्वविद्यालय के भौतिक विज्ञानी डॉ स्टीवन गिर्विन ने कहा कि अभी भी 'भारी तकनीकी कठिनाइयों' को दूर करना बाकी है.


यह स्पष्ट नहीं है कि क्या नई तकनीक क्लासिक कंप्यूटरों को मात दे सकती है. आधुनिक कंप्यूटिंग के केंद्र में बाइनरी कोड है जो दशकों से काम कर रहा है. यह जानकारी को छोटे-छोटे हिस्सों या 'बिट्स' में तोड़ देता है, जो तब केबल के माध्यम से शून्य या एक के रूप में अपने गंतव्य तक चला जाता है. लेकिन क्वांटम कंप्यूटर 'qubits' का उपयोग करते हैं जो एक साथ शून्य, एक या दोनों का मान बना सकते हैं. Google, IBM और Intel इसे हासिल करने के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली कंपनियों में से हैं.

इसे भी पढ़ें-  वैज्ञानिक अंतिरक्ष में खोज रहे लाफिंग गैस N2O, जानें इससे कैसे मिल जाएंगे एलियन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.