नई दिल्ली:  Zombie Drug: वेस्ट अफ्रीका के एक देश सिएरा लियोन में इन दिनों संकट के बादल मडंराए हुए हैं. बता दें कि इस देश के कई लोग एक गंभीर नशे की गिरफ्त में आ चुके हैं. हालत इतने खराब हैं कि लोग नशे के लिए इंसानों की कब्रों को तक खोद रहे हैं. इस भयावह स्थिति से निपटने के लिए सिएरा लियोन के प्रेसिडेंट जूलियस माडा बायो ने देशभर में इमरजेंसी घेषित कर दी  है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ड्रग के लिए कब्रों को खोद रहे लोग 
बता दें कि सिएरा लियोन के लोग जॉम्बि ड्रग कुश की चपेट में आए हैं. कुश काढ़े की तरह एक पदार्थ होता है. इसे कई तरह के जहरीले पदार्थों से तैयार किया जाता है. ड्रग को बनाने के लिए कुछ जड़ी-बूटियों में भांग, कीटाणुनाशक दवाओं और सल्फर मिलाया जाता है. सल्फर के लिए मानव शरीर की हड्डियों का पीसकर इस्तेमाल किया जाता है. देशभर में इस ड्रग की मांग इतनी बढ़ चुकी है कि लोग सल्फर के लोग कब्रिस्तानों में कब्र खोदकर हड्डियों की तस्करी कर रहे हैं. ऐसे में वहां की पुलिस कब्रिस्तानों की सुरक्षा के लिए जुटी है.   


बेहद खतरनाक है यह ड्रग 
कुश ड्रग में अत्यधिक मात्रा में मौजूद जहरीले केमिकल सिएरा लियोन के सैकड़ों लोगों की जान ले रहा है. हैरानी की बात ये है कि सिएरा लियोन के कई अस्पतालों में 63 फीसदी मरीज इस जॉम्बी ड्रग के एडिक्ट हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिएरा लियोन में कुश ड्रग का इस्तेमाल पुराना नहीं है, हालांकि पिछले 6 सालों में इसका इस्तेमाल एकदम तेजी से बढ़ा है. रिपोर्ट के मुताबिक यह नशा इतना तेज होता है कि इसका इस्तेमाल करने वाले लोगों की कभी भी मौत हो सकती है. यह किडनी, लिवर, फेफड़ों और हृदय जैसे शरीर के जरूरी हिस्सों पर अटैक करता है. 


राष्ट्रपति ने जारी किया बयान 
सिएरा लियोन के राष्ट्रपति ने देशभर में बढ़ते जॉम्बी ड्रग को लेकर अपने एक बयान में कहा,' देश का अस्तित्व कुश ड्रग के विनाशकारी प्रभावों के कारण बेहद खतरे में है. इस ड्रग के कारण देशभर में मृत्यु दर में बेहद वृद्धि देखने को मिल रही है.' उन्होंने कहा,' हम सभी को मिलकर इस खतरे का सामना करना होगा. इस समस्या से निपटने के लिए एक टास्क फोर्स का भी गठन किया है. इसके तहत हर जिले में नशे की चपेट में आए लोगों की मदद और उनकी देखभाल के लिए ट्रेंड किए हुए पेशेवरों का पर्याप्त स्टाफ होगा.' 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.