नई दिल्लीः अफगानिस्तान में तालिबान ने महिलाओं के ब्यूटी पार्लर पर प्रतिबंध लगाते हुए इन्हें कारोबार बंद करने के लिए एक महीने का नोटिस दिया है. सरकार के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को यह जानकारी दी. यह अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों तथा आजादी पर नयी पाबंदी है. इससे पहले शिक्षा और ज्यादातर नौकरियों से उन्हें प्रतिबंधित किया जा चुका है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए क्या है फैसला
तालिबान के ‘वर्च्यू एंड वाइस मिनिस्ट्री’ के प्रवक्ता मोहम्मद सिद्दीक अकिफ महाजर ने प्रतिबंध की जानकारियां नहीं दी. उन्होंने केवल सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे पत्र की बातों की पुष्टि की. मंत्रालय ने 24 जून को लिखा एक पत्र साझा करते हुए कहा कि वह सर्वोच्च नेता हिबातुल्लाह अखुंदजादा के एक मौखिक आदेश से अवगत करा रहे हैं. 


एक महीने में कारोबार बंद करने का आदेश
यह प्रतिबंध राजधानी काबुल और सभी प्रांतों में रहेगा और इसमें देशभर के सैलून को अपना कारोबार बंद करने के लिए एक महीने का नोटिस दिया गया है. इसके बाद उन्हें बंद कर दिया जाएगा और इस संबंध में एक रिपोर्ट सौंपी जाएगी. पत्र में प्रतिबंध की वजहें नहीं बतायी गयी हैं. यह पत्र तब जारी किया गया है जब इससे पहले अखुंदजादा ने दावा किया था कि उनकी सरकार ने अफगानिस्तान में महिलाओं की जिंदगियों को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं. 


उधर, ईद अल-अधा की छुट्टियों के दौरान अफगानिस्तान के पूर्वी नंगरहार प्रांत में सड़क दुर्घटनाओं में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और 168 अन्य घायल हो गए.
सरकारी बख्तर समाचार एजेंसी ने कहा कि लापरवाही से गाड़ी चलाने के कारण प्रांत के विभिन्न इलाकों में दुर्घटनाएं हुईं, इससे दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और 168 अन्य घायल हो गए. इनमें से कुछ की हालत गंभीर है. शिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि सभी घायल यात्रियों को अस्पतालों में ले जाया गया.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.