नई दिल्ली:  इस बात से हर कोई वाकिफ है कि आज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का बोलबाला काफी बढ़ गया है. भविष्य में यह इंसानों के लिए किसी न किसी रूप से खतरनाक भी साबित हो सकता है. 'द सन' में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में चीन के एक ह्यूमनॉइड रोबोट फैक्ट्री के अंदर से कुछ डरावनी फुटेज सामने आई है. इस फुटेज में रोबोट को इंसानों की तरह तैयार होते हुए दिखाया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंसानों के लिए बढ़ सकता है खतरा 
' द सन' के मुताबिक फैक्ट्री के अंदर सिलिकॉन से बने आर्टिफिशियल सिर, स्किन और शरीर के नीचे के अंग बनते हुए दिखाई दिए गए. माना जा रहा है कि यह चीन का इंसानों को मशीनों से बदलने का एक खतरनाक मिशन का हिस्सा है. संभवाना जताई जा रही है कि चीन इन रोबोट्स का इस्तेमाल वर्कप्लेस में इंसानों को रिप्लेस करने के लिए करने वाला है. ये रोबोट्स इंसानों की तरह दैनिक कार्य कर सकते हैं और अपने हाथों को इधर-उधर भी घुमा सकते हैं. 


इतनी है एक रोबोट की कीमत 
मेटल से बने रोबोट्स को इंसानों की तरह चेहरे के भाव वाले मास्क पहनाए जा रहे हैं. वहीं कुछ फीमेल रोबोट्स को मेकअप भी लगाया जा रहा है और बालों के लिए उन्हें विग भी पहनाया जा रहा है. रोबोट्स के इस प्रोजेक्ट के पीछे डालियान के उत्तरपूर्वी तटीय शहर से एक चीनी स्टार्टअप कंपनी 'एक्स रोबोट' है. कंपनी ने साल 2022 में ड्रॉइड डेवलेपमेंट के बाद अपना रोबोट म्यूजियम खोला था, जिसमें हर एक रोबोट की कीमत 1 करोड़ से ज्यादा है. इसे पूरी तरह बनने में पूरा 1 महीना लगता है. 


समाज सेवा करेंगे रोबोट्स 
कंपनी की ओर से 30 रोबोट्स को एक्जिबिशन हॉल में डिस्प्ले पर रखा जाता है ताकि वे वहां विजिट पर आने वाले लोगों को वे अपने अविष्कार की कहानियां सुन और सुना सकते हैं. बता दें कि ये रोबोट्स अलबर्ट आइंसटीन और स्टीफन हॉकिंग जैसे फेमस सेलेब्रिटीज का रूप भी ले सकते हैं. इसके अलावा ये डेस्क वर्क, बुजुर्गों की सेवा, सरकारी काम और कई सारे वाणिज्यिक गतिविधियों को भी पूरा करने में माहिर हैं. कंपनी का मानना है कि उनके रोबोट्स भविष्य में समाज सेवा करेंगे और मानव जाति की मदद करेंगे. ये रोबोट्स भविष्य में कार्यबल का एक नया पिलर बन सकते हैं. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.