नई दिल्लीः पाकिस्तान में 2023 में आतंकी हिंसा में 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और देश में कुल 306 आतंकवादी हमलों में 693 लोगों को जान गंवानी पड़ी. एक संस्था की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें से 82 प्रतिशत लोगों की मौत पाकिस्तानी तालिबान, इस्लामिक स्टेट खुरासान और बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी जैसे प्रतिबंधित समूहों के हमलों में हुई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नागरिकों की सुरक्षा सबसे बड़ा सवाल
‘डॉन’ समाचार पत्र की खबर में कहा गया है कि आठ फरवरी को होने वाले आम चुनाव से पहले जारी पाकिस्तान शांति अध्ययन संस्थान (पीआईपीएस) की 2023 सुरक्षा रिपोर्ट चुनाव प्रचार और मतदान के दौरान उम्मीदवारों व राजनीतिक नेताओं की सुरक्षा के संबंध में सवाल उठाती है. रिपोर्ट में कहा गया है कि आतंकवादियों के बढ़ते हमलों से संकेत मिलता है कि तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) और उसके सहयोगी पाकिस्तान को बातचीत की प्रक्रिया बहाल करने के लिए 'मजबूर' करने के उद्देश्य से आतंकवादी हमले का सहारा लेना जारी रखेंगे. 


जानें इस रिपोर्ट की खास बातें
रिपोर्ट के अनुसार साल 2023 में पाकिस्तान में 23 आत्मघाती बम विस्फोट समेत कुल 306 आतंकवादी हमले हुए, जिनमें 693 लोग (330 सुरक्षाकर्मी, 260 नागरिक और 103 आतंकवादी) मारे गए जबकि 1,124 अन्य घायल हो गए. रिपोर्ट में कहा गया है कि इन हमलों में पिछले वर्ष की तुलना में 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, और इनमें मारे गए लोगों की संख्या भी पिछले वर्ष के दौरान इसी तरह के हमलों में मारे गए लोगों की तुलना में 65 प्रतिशत अधिक रही. 


रिपोर्ट में कहा गया है कि 82 प्रतिशत लोगों की मौत पाकिस्तानी तालिबान, इस्लामिक स्टेट खुरासान और बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी जैसे प्रतिबंधित समूहों के हमलों में हुई.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.