नई दिल्ली.   अमेरिका के सर्वोच्च इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट बॉब वुडवर्ड की किताब में हुआ है ये खुलासा. इसी किताब से पहले ये बात भी बाहर आई थी कि किस तरह किम जोंग उन ने अपने फूफा के सीने पर चढ़ कर उनका गला काटा था. इसी किताब का एक हिस्सा ये भी बताता है कि नार्थ कोरिया का तानाशाह तानाशाह किम जोंग दहशत पैदा करने के लिए अपनाता किस तरह के डरावने तरीके.


किम जोंग है क्रूर कठोर 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किम जोंग की निर्दयता की कहानियां नार्थ कोरिया में किसी के लिए नई नहीं हैं. एक क्रूर शासक के तौर पर उसके बारे में कहा जाता है कि वह अपने रिश्तेदारों को भी कठोर से कठोर सजा देने में जरा भी देर नहीं करता है. यदि उसके बनाये नियम कानूनों के खिलाफ काम करता हुआ कोई पकड़ा जाये तो वह उसके खून का प्यासा हो जाता है भले ही वह व्यक्ति उसके अपने परिवार या खून के रिश्ते वाला ही क्यों न हो.


जब चाचा की गर्दन कटवाई थी 


बॉब वुडवर्ड की किताब का नाम रेज है. रेज में नॉर्थ कोरिया के तानाशा के कुछ डरावने कारनामों का उल्लेख है. इनमें से एक वृत्तांत में बताया गया है कि किस तरह किम जोंग उन ने जब अपने चाचा जंग सांग थाक का सिर धड़ से अलग करवा दिया था तब उसने उनकी गर्दन को चाचा के मृत शरीर के सीने पर रखवा कर अपने अफसरों को उसे देखने की आज्ञा दी थी. बिना सिर के शव को देखकर किम जोंग की कैबिनेट के अधिकारियों के पसीने छूट गए थे


लोग नफरत करते हैं किम से 


नॉर्थ कोरिया की समाचार एजेंसी KCNA बताती है कि जिस दौरान तानाशाह द्वारा अपने चाचा को मौत की सजा दी गई उस समय उनकी तुलना एक कुत्ते से भी बुरी और घृणास्पद मानव विष्ठा से की गई थी. किन्तु जनता में इतना साहस नहीं था कि सार्वजनिक तौर पर कोई इसके विरुद्ध बोल सकता क्योंकि सबको पता है कि तानाशाह किम जोंग कितना खतरनाक है. लोग उससे नफरत करते हैं पर उससे ज्यादा वे उससे डरते हैं.


ये भी पढ़ें. तालिबान से डर गया चीन, पाकिस्तान से लगाएगा गुहार