नई दिल्लीः यूक्रेन के सुरक्षा बलों ने दक्षिणी खेरसॉन क्षेत्र में पांच बस्तियों को फिर अपने कब्जे में ले लिया है. बलों की दक्षिणी कमान ने यह जानकारी दी. दक्षिणी कमान के प्रवक्ता व्लादिस्लाव नजारोव के अनुसार, बेरिस्लाव जिले में आने वाली नोवोवासिलिव्का, नोवोहरीहोरिवका, नोवा कामियांका, ट्रिफोनिव्का और चेर्वोन बस्तियों को 11 अक्टूबर को वापस अपने कब्जे में ले लिया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्रीमिया को जोड़ने वाले पुल पर धमाके में 8 गिरफ्तार
ये बस्तियां उन चार क्षेत्रों में से एक क्षेत्र में आती हैं, जिन पर हाल में रूस ने कब्जा कर लिया था. इस बीच रूस की शीर्ष घरेलू सुरक्षा एजेंसी ने बुधवार को कहा कि उसने रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले मुख्य पुल पर बम धमाके में शामिल होने के आरोप में आठ लोगों को गिरफ्तार किया है. 


यूक्रेन में रूसी हमले बढ़े
दूसरी ओर यूक्रेन के दक्षिणी शहर जापोरिज्जिया में एक अधिकारी ने कहा कि रूसी बलों ने वहां और अधिक हमले किए हैं. रूस की संघीय सुरक्षा एजेंसी (एफएसबी) ने कहा कि उसने शनिवार को हुए हमले के सिलसिले में पांच रूसी और तीन यूक्रेनी व आर्मीनियाई नागरिकों को गिरफ्तार किया है. 


क्षतिग्रस्त केर्च ब्रिज के जरिए सैन्य मदद भेजता था रूस
इस हमले की वजह से रूस और क्रीमिया प्रायद्वीप को जोड़ने वाले ‘केर्च ब्रिज’ को नुकसान हुआ था. रूस इसी पुल के जरिए यूक्रेन के दक्षिण में चल रहे युद्ध के लिए सैन्य साजो-सामान भेजता था.


कीव समेत कई यूक्रेनी शहरों में रूस ने दागे रॉकेट
केर्च ब्रिज को नुकसान पहुंचने के बाद से रूस के हमले राजधानी कीव समेत यूक्रेन के कई शहरों में बढ़ गए हैं. मिसाइल और रॉकेट के जरिए हो रहे हमलों से यूक्रेन में संकट बढ़ गया है. वहीं, रूस के हमले के बाद जी7 देशों ने मंगलवार को वर्चुअल मीटिंग की. इसमें जेलेंस्की ने कहा कि वह पुतिन से बातचीत नहीं करने जा रहे हैं.


वहीं, जी7 देशों ने बयान जारी कर कहा कि यूक्रेन के पुनर्निर्माण के लिए रूसी संपत्तियों के इस्तेमाल का तरीका तलाशेंगे. 


यह भी पढ़िएः म्यांमार: सू ची को भ्रष्टाचार के दो और मामलों में मिली सजा, जेल में बिताने होंगे 26 साल


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.