नई दिल्लीः अमेरिका ने लाल सागर में जहाजों पर हूती विद्रोहियों की ओर से किए जा रहे हमलों पर सख्त रुख अपनाया है. अमेरिका ने 11 देशों के साथ मिलकर लाल सागर में जहाजों को हूती विद्रोहियों से बचाने के लिए हाथ मिलाया है. इस गठबंधन में शामिल सभी 12 देशों की नौसेनाएं हूती विद्रोहियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हूती विद्रोहियों को दी चेतावनी
गठबंधन ने संयुक्त बयान जारी कर कहा कि लाल सागर में अब किसी भी तरह की अवैध गतिविधि नहीं करने दी जाएगी. वहां अगर कुछ भी होता है तो इसके लिए हूती विद्रोही जिम्मेदार होंगे. 


अमेरिका कर रहा है नेतृत्व
इस गठबंधन का नेतृत्व अमेरिका कर रहा है, जबकि ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, कनाडा, जापान, जर्मनी, न्यूजीलैंड, इटली, डेनमार्क, बहरीन, बेल्जियम और नीदरलैंड इसमें शामिल अन्य देश हैं. बाइडेन प्रशासन ने जोर देकर कहा कि अब ईरान और यमन समर्थित हूती विद्रोहियों को अमेरिका से एक और चेतावनी की उम्मीद नहीं करनी चाहिए. 


जहाजों की आवाजाही हो रही बाधित
दरअसल पिछले कुछ दिनों से हूती विद्रोही लाल सागर में इजरायल से जुड़े या इजरायल की ओर जा रहे जहाजों पर निशाना बना रहे हैं. वह गाजा में चल रही इजरायली कार्रवाई बंद कराने के लिए इस तरह के हमले कर रहे हैं ताकि इजरायल दबाव में आ जाए. हूती विद्रोहियों के हमले की वजह से लाल सागर में जहाजों की आवाजाही बाधित हो रही है और कई जहाज दूसरे जलमार्ग का रुख कर रहे हैं. 


वहीं हूती विद्रोहियों ने दावा क‍िया है कि उसने लाल सागर में एक मालवाहक जहाज को निशाना बनाकर मिसाइलें दागीं.  समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, समूह के सैन्य प्रवक्ता याह्या सारेया ने बुधवार को हूती संचालित अल-मसीरा टीवी द्वारा प्रसारित एक लाइव प्रसारण में कहा कि हूती बलों ने जहाज सीएमए सीजीएम टीएजीई को निशाना बनाते हुए हमला किया.


प्रवक्ता ने जोर देकर कहा कि जब तक भोजन और दवा सहायता को गाजा पट्टी में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाती है, तब तक वे इजरायली जहाजों या इजरायल की ओर जाने वाले जहाजों को लाल सागर और अरब सागर में जाने से रोकना जारी रखेंगे.


अमेरिका ने की हमले की पुष्टि
यूएस सेंट्रल कमांड ने पुष्टि की, हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में मालवाहक जहाजों को निशाना बनाया था. इसमें कहा गया है कि यह 24वीं बार है जब हौथियों ने ऐसे जहाजों पर हमला किया. हौथी का नया हमला लगभग तीन दिन बाद हुआ जब लाल सागर में गश्त कर रहे अमेरिकी नौसेना के एक सैन्य हेलीकॉप्टर ने 10 हूती विद्रोहियों को मार गिराया और उनकी तीन नावें डुबो दीं, जब वे एक व्यापारिक जहाज के पास जाने की कोशिश कर रहे थे.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.