वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने मंगलवार को घोषणा की कि वह यूक्रेन को उच्च तकनीक वाली मध्यम दूरी की रॉकेट प्रणालियां (High Mobility Artillery Rocket Systems) भेजेगा. इसे  HIMARS के नाम से भी जाना जाता है. यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में रूस की बढ़ती पकड़ को रोकने के लिए संघर्ष कर रहे देश के नेता लगातार इसकी मांग कर रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

80 किमी की रेंज
अधिकारियों ने कहा कि HIMARS ऐसे हथियारों से लैस होगा जो यूक्रेन को लगभग 80 किलोमीटर (49 मील) रॉकेट लॉन्च करने की अनुमति देगा.


हालांकि यह सिस्टम की अधिकतम सीमा से बहुत कम है, जो कि लगभग 300 किलोमीटर (186 मील) है, लेकिन किसी भी हथियार से कहीं अधिक यूक्रेन को आज तक भेजा गया है. उदाहरण के लिए, अमेरिका द्वारा पिछले महीने यूक्रेन भेजे गए M777 हॉवित्जर, पिछले सिस्टम की तुलना में रेंज और पावर में उल्लेखनीय वृद्धि को चिह्नित करते हैं, लेकिन यहां तक ​​कि वे भी लगभग 25 किलोमीटर (18 मील) की दूरी तक ही वार कर सकते हैं. 


ये हथियार मिलेंगे यूक्रेन को
प्रशासन के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर बताया कि यूक्रेन की सुरक्षा सहायता के लिए जारी की गई 70 करोड़ डॉलर की नई किस्त के तहत ये रॉकेट प्रणालियां दी जा रही हैं, इनमें हेलीकॉप्टर, जेवलिन टैंक रोधी हथियार प्रणाली, सामरिक वाहन, कलपुर्जे आदि शामिल हैं. 


अधिकारियों के अनुसार, बुधवार को इस संबंध में प्रशासन की ओर से आधिकारिक घोषणा की जाएगी. इससे पहले, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को कहा था कि उनकी यूक्रेन में लंबी दूरी की रॉकेट प्रणाली भेजने की कोई योजना नहीं है. बाइडन ने सोमवार को व्हाइट हाउस के बाहर पत्रकारों से कहा था, ‘‘हम रूस को निशाना बनाने वाली रॉकेट प्रणाली यूक्रेन नहीं भेज रहे हैं.’’ 

ये भी पढ़िए- रक्षा मंत्रालय खरीद रहा स्वदेशी अस्त्र मिसाइलें, 2971 करोड़ का करार, जानें इसकी ताकत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.