Al-Qard Al-Hassan Targeted by Israel: इजरायल ने हाल ही में ईरान समर्थित लेबनानी आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह से जुड़े वित्तीय संस्थान अल-कर्द अल-हसन (AQAH) की शाखाओं को सटीक हवाई हमलों से निशाना बनाया. ये हमले बेरूत के दक्षिणी उपनगरों, दक्षिणी लेबनान और उत्तरपूर्वी बेका घाटी में हुए, जो हिजबुल्लाह के गढ़ माने जाते हैं. रविवार देर रात से सोमवार सुबह तक चले ये हमले हिजबुल्लाह के वित्तीय ढांचे को कमजोर करने और संचालन के लिए धन जुटाने की उसकी क्षमता को कमजोर करने के इजरायल के प्रयास का हिस्सा हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने पुष्टि की है कि AQAH की कम से कम 11 शाखाओं पर हमला किया गया, जिसका उद्देश्य हिजबुल्लाह की महत्वपूर्ण वित्तीय संसाधनों तक पहुंच को खत्म करना था.


अल-कर्द अल-हसन क्या है?
1983 में स्थापित, अल-कर्द अल-हसन, जिसका अर्थ 'परोपकारी ऋण' है, यह खुद को इस्लामी वित्त सिद्धांतों का पालन करने वाला एक धर्मार्थ संगठन कहता है, जो ब्याज के बिना काम करता है. इसका मिशन लेबनान की शिया आबादी को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करना है, विशेष रूप से हिजबुल्लाह से जुड़े लोगों को. AQAH सोने या आभूषण जैसे संपार्श्विक के बदले ऋण प्रदान करता है, जो गिरती अर्थव्यवस्था से जूझ रहे लेबनानी लोगों को बहुत जरूरी ऋण प्रदान करता है.


अल-कर्द अल-हसन लेबनान में 30 शाखाएं संचालित करता है, जिनमें से कई बेरूत के हिजबुल्लाह-नियंत्रित क्षेत्रों में स्थित हैं. 2019 में लेबनान के वित्तीय पतन के बाद इसका प्रभाव बढ़ गया, क्योंकि पारंपरिक बैंकों ने जमाकर्ताओं की अपनी बचत तक पहुंच को गंभीर रूप से सीमित कर दिया था. दूसरी ओर, AQAH ने काम करना जारी रखा, जिससे इसके साथ बैंकिंग करने वालों को नकदी निकालने की अनुमति मिली, (यह अक्सर हार्ड करेंसी में होती है) जब अन्य वित्तीय संस्थान ऐसा नहीं कर सकते थे.


AQAH लेबनान सरकार द्वारा दिए गए लाइसेंस के तहत काम करता है. अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने 2007 में AQAH पर प्रतिबंध लगाया था, इस पर हिजबुल्लाह की वित्तीय शाखा के रूप में काम करने का आरोप लगाया था. अमेरिकी अधिकारियों का तर्क है कि AQAH लेबनान की शिया आबादी की सेवा कर सकता है, लेकिन इसका उपयोग शेल खातों के माध्यम से हिजबुल्लाह के धन को स्थानांतरित करने के लिए भी किया जाता है.


हिजबुल्लाह द्वारा AQAH का उपयोग
हिजबुल्लाह लंबे समय से हवाला नेटवर्क और वित्तीय तंत्र पर निर्भर रहा है, ताकि समर्थन बनाया जा सके और उसे बनाए रखा जा सके, खासकर लेबनान की शिया आबादी के बीच. पिछले कुछ वर्षों में, अल-कर्द अल-हसन हिजबुल्लाह की रणनीति में एक महत्वपूर्ण तत्व बन गया है. हिजबुल्लाह 1982 में इजरायल द्वारा देश पर आक्रमण के बाद लेबनान में एक प्रमुख शक्ति के रूप में उभरा है.


लेबनान में, हवाला सिस्टम हैं जो मनी-एक्सचेंज हाउस के रूप में काम करते हैं और बड़ी मात्रा में रकम ले जाते हैं. कई लेबनानी नागरिक, खास तौर पर हिजबुल्लाह के निर्वाचन क्षेत्र, हार्ड करेंसी लोन के लिए AQAH पर निर्भर हैं, जिसमें आभूषण या सोना जैसी साधारण जमानत शामिल है. जबकि औसत लोन $5,000 से ज्यादा नहीं होता, ये लोन उन लोगों के लिए जरूरी हैं जो शादी, शिक्षा या छोटे व्यवसाय शुरू करने के लिए पैसे चुकाना चाहते हैं.


हाल के वर्षों में, हिजबुल्लाह ने सभी लेबनानी लोगों को, चाहे उनका संप्रदाय या राजनीतिक जुड़ाव कुछ भी हो, AQAH की सेवाओं का उपयोग करने का निमंत्रण दिया है. समूह ने AQAH को पारंपरिक बैंकिंग प्रणाली के विकल्प के रूप में बढ़ावा दिया है, जो 2019 के आर्थिक संकट के दौरान ध्वस्त हो गई थी.


हिजबुल्लाह का नेतृत्व वित्तीय सहायता के लिए AQAH पर समूह की निर्भरता के बारे में खुलकर बात करता रहा है. 2020 में संगठन के हैक होने और उसके ग्राहकों के नाम लीक होने के बाद, हिजबुल्लाह के पूर्व नेता हसन नसरल्लाह ने सार्वजनिक रूप से AQAH का बचाव किया था.


इजरायली सेना ने क्या कहा?
इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने पुष्टि की है कि हमलों में से एक ने बेरूत में एक अस्पताल की इमारत के नीचे एक तिजोरी को निशाना बनाया, जिसमें उनका दावा है कि हिजबुल्लाह की सैन्य गतिविधियों को वित्तपोषित करने के लिए 550 मिलियन डॉलर रखे गए थे. इजरायल का तर्क है कि ये वित्तीय संसाधन हिजबुल्लाह के लिए हथियार खरीदना और लड़ाकों को भुगतान करना जारी रखने के लिए आवश्यक हैं. इजरायली रक्षा अधिकारियों ने आरोप लगाया है कि AQAH हिजबुल्लाह के अन्य आपराधिक उद्यमों, जिसमें ड्रग तस्करी और मनी लॉन्ड्रिंग शामिल है, वह राजस्व के अलावा ईरानी फंडिंग में प्रति वर्ष 750 मिलियन डॉलर तक की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है.


ये भी पढ़ें- PM Kisan 19th installment: सरकार कब जारी करेगी पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त? सामने आया बड़ा अपडेट


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.