नई दिल्ली: France New PM Gabriel Attal: फ्रांस को नया प्रधानमंत्री मिल गया है. 34 साल के गेब्रियल अटल यहां के नए प्रधानमंत्री होंगे. वो फ्रांस के सबसे युवा प्रधानमंत्री बने हैं, उनकी उम्र केवल 34 साल है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने मंगलवार को गेब्रियल अटल को नए प्रधानमंत्री के रूप में नामिल किया. इससे पहले गेब्रियल अटल सरकार में शिक्षा मंत्री भी रह चुके हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

32 साल की उम्र में ही बन गए थे मंत्री
गेब्रियल अटल का जन्म मार्च 1989 में हुआ था. इससे पहले वो शिक्षा और युवा मामलों के मंत्री रह चुके हैं. वो करीब दो साल तक सरकार के प्रवक्ता भी रहे हैं. वो 32 साल की उम्र में ही मंत्री बन गए थे. उनके पिता यहूदी मूल के हैं. जबकि उनकी मां के पूर्वज ग्रीक-रूसी थे. वो खुद को सार्वजनिक तौर पर समलैंगिक बता चुके हैं. 


विवादों से रहा है नाता
फ्रांस के नए पीएम गेब्रियल अटल अक्सर विवादों में रहते हैं. उन्होंने शिक्षा मंत्री रहते हुए घोषणा की थी कि मुस्लिम महिलाओं और लड़कियों द्वारा पहना जाने वाली ड्रेस को फ्रांस के सरकारी स्कूलों में बैन कर दिया जाएगा. इसके बाद पूरी दुनिया में गेब्रियल अटल की इस घोषणा की चर्चा हुई थी. 


एलिजाबेथ बोर्न ने दिया था इस्तीफा
गौरतलब है कि फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. नए इमिग्रेशन कानून पर हुए तनाव को उनके इस्तीफे का कारण माना जा रहा है. उनके इस्तीफे के बाद राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अपने विश्वसनीय गेब्रियल अटल पर विश्वास जताया है. 


ये भी पढ़ें- Maldives President India Visit: मालदीव के राष्ट्रपति आ सकते हैं भारत, तनाव के बीच इस दौरे के क्या मायने?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.