देवा नंद शर्मा/फ़रीदकोट : एक और देश में डीजल-पेट्रोल की बढ़ रही कीमतों से नाराज किसानों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है, वहीं दूसरी ओर पंजाब का किसानों ने खेती के लिए एक नया तरीका ईजाद किया है.उन्होंने अब सोलर सिस्टम से चलने वाली मोटर को अपना लिया है. जिस खेत में बिजली न हो या नहर का पानी न पहुंचता हो, वहां खेती का उनका यह तरीका सबको भा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक बार सोलर सिस्टम लगाकर महीनेभर में 30 हजार से ज्यादा रुपये की बचत हो जाती है. पंजाब सरकार इस पर 90% तक कि सब्सिडी भी दे रही है यानी अगर यह प्रोजेक्ट 1.70 लाख रुपये का तैयार होता है तो 90% सब्सिडी मिलने के बाद केवल 17 हजार कीमत ही किसानों को देनी पड़ती है. यह खर्च एक पानी की मीटर के बराबर पड़ता है. 


पंजाब में बिजली और तेल की बढ़ी कीमतों को लेकर जमकर सियासत हो रही है. सभी पार्टियां किसान हितैषी होने का दावा कर रही है. इस सियासत के चक्कर में खेतों में पानी नही लग पा रहा है. किसानों को न तो डीजल का सही भाव मिल रहा है और न समय पर बिजली मिल रही है.


फसल बचाने के लिए कर रहे इस्तेमाल 


पानी की किल्लत की वजह से खेतों में धान की फसल खराब न हो, उसके लिए किसानों ने सोलर सिस्टम को अपना लिया है. इस सिस्टम की मदद से किसान अपनी मोटर चलाकर नदी नालों से अपने खेतों में 12 घंटे बिना रुके पानी दे रहे हैं. यह सिस्टम अब इलाके के कई किसान अपना चुके हैं. 


WATCH LIVE TV 



फ़रीदकोट जिले के गांव दाना रोमाणा के किसान सिमरन जीत सिंह ने एक ट्रैक्टर पर सोलर सिस्टम फिट करवाया है. सिमरन जीत इससे पानी की मोटर चलाकर अपने खेतों में 12 घंटे बिना रुके पानी दे रहा है. किसान ने बताया कि हमें न तो बिजली पूरी मिल रही है और न नहर का पानी आ रहा है. 


 उन्होंने कहा कि रोज-रोज बिजली कटौती और महंगे डीजल से तंग आकर उसने 1.70 लाख  में ट्रैक्टर ट्राली पर सोलर सिस्टम लगवा लिया है. इसमे 335 वाट के 10 पैनल लगे है. इसमें 4 इंच पाइप लगाकर हम 12 घंटे पानी ले रहे हैं. उन्होंने बताया कि हमें सोलर सिस्टम लगाने के लिए सरकार से अभी तक कोई सब्सिडी नहीं मिली है. 


सरकार को कोसा


एक और किसान सुरिंदर सिंह ने बताया कि यह सिस्टम हम हर रोज खेत मे लेके आते हैं. इसे खेतों में ही फिट इसलिए नहीं करते हैं, क्योकि यह चोरी हो सकता है. उन्होंने कहा कि हम सरकार की नीतियों से परेशान हैं. सरकार हमें नए कनेक्शन भी नहीं दे रही. सोलर सिस्टम लगवाने के बाद महीने में 30 हजार रुपये की बचत हो रही है ।