Haryana News: हरियाणा के स्कूलों में अब अभिवादन करने के लिए गुड मार्निंग या गुड इवनिंग जैसे शब्दों का प्रयोग नहीं होगा बल्कि इनके स्थान पर अब बच्चे जयहिंद से अभिवादन करेंगे. यह नई परंपरा 15 अगस्त से प्रारंभ लागू होगी. इसके लिए शिक्षा निदेशालय ने आदेश भी जारी कर दिए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिक्षा विभाग ने सभी संबंधित अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्राधिकार के विद्यालयों में जय हिंद को अभिवादन के रूप में लागू करवाने को कहा है. ताकि विद्यार्थी तथा अध्यापक गुड मॉर्निंग इत्यादि अभिवादन के स्थान पर जय हिंद को अपनायें। यह सूचना निर्देश सभी विद्यालयों को भेजी जा रही है. ताकि विद्यालय स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में ध्वजारोहण से पूर्व इसकी अनुपालना सुनिश्चित की जा सके. 


जय हिंद का नारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा दिया गया तथा लोकप्रिय बनाया गया था. उन्होंने ब्रिटिश शासन के खिलाफ आंदोलन के दौरान आजाद हिंद फौज का गठन किया तथा जय हिंद का नारा दिया. स्वतंत्रता के बाद जय हिंद को भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा अभिवादन के रूप में अपनाया गया जो राष्ट्र की संप्रभुता और सुरक्षा के प्रति उनकी निरंतर प्रतिबद्धता का प्रतीक है. 


ऐसे में राज्य के विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों में देश भक्ति और राष्ट्रीय गौरव की गहरी भावना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गुड मॉर्निंग के स्थान पर जय हिंद को अभिवादन के रूप में लागू करने का निर्णय लिया गया है. इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को प्रतिदिन राष्ट्रीय एकता की भावना और हमारे देश के समृद्ध इतिहास के प्रति सम्मान के साथ प्रेरित करना है. जय हिंद अभिवादन विद्यार्थियों में राष्ट्रीय गौरव और एकता की एक मजबूत भावना पैदा करता है.