Nasha Mukt Bharat Abhiyaan, Chandigarh News in Hindi: भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा चंडीगढ़ शहर को इसे नशा मुक्त भारत अभियान के तहत 372 जिलों में से सबसे सक्रिय जिलों के रूप में मान्यता दी गई है. चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा जारी किये गए बयान के मुताबिक मंत्रालय द्वारा वीडियोग्राफी के माध्यम से बड़े पैमाने पर कवरेज के लिए चंडीगढ़ को चुना गया है और शहर को सर्वोत्तम अभ्यास के रूप में राष्ट्रीय मंचों पर प्रदर्शित किया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसलिए चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा 4-6 सितंबर 2023 तक उक्त नशा मुक्त भारत अभियान के तहत कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं. इसके तहत बीते दिन विभाग द्वारा एसजीजीएस कॉलेज चंडीगढ़ के सहयोग से नशे की थीम पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. इस दौरान सुश्री समायरा संधू, ब्रांड एंबेसडर एनएमबीए, निदेशक समाज कल्याण, डब्ल्यूसीडी, और संयुक्त निदेशक, डब्ल्यूसीडी, चंडीगढ़ प्रशासन मौजूद थे. 


सुश्री समैरा संधू ने एक हार्दिक भाषण दिया जिसमें उपस्थित युवाओं से नशीले पदार्थों के उपयोग से सख्ती से दूर रहते हुए कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और स्वस्थ जीवन शैली के मूल्यों को अपनाने का आग्रह किया गया. इस दौरान रंगोली और पोस्टर बनाए गए और एक कलात्मक अभिव्यक्ति प्रतियोगिता आयोजित की गई, और विजयी छात्रों को मान्यता के प्रतीक के रूप में नकद पुरस्कार भी दिए गए. 


इसी के तहत मंत्रालय की प्रतिनियुक्त टीम द्वारा पुनर्वास केंद्र यानी सोसायटी फॉर प्रमोशन ऑफ यूथ एंड मास, सेक्टर 18, चंडीगढ़ का दौरा किया गया. बता दें कि अगले दो दिनों में आयोजित होने वाली गतिविधियों की कवरेज के लिए मंत्रालय द्वारा प्रसिद्ध संगठन राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी) का चयन किया गया है. 


इस दौरान चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा नशा मुक्त राष्ट्र के निर्माण के राष्ट्रव्यापी प्रयास में योगदान देने के अवसर का तहे दिल से स्वागत किया जा रहा है. उनका कहना है कि "हमारा दृढ़ विश्वास है कि सिनेमा और सक्रिय सामुदायिक जुड़ाव के माध्यम से, हम सकारात्मक परिवर्तन को प्रेरित कर सकते हैं और नशा मुक्त चंडीगढ़ के संदेश का प्रचार कर सकते हैं."