Chandigarh News: मौसम जैसे-जैसे बदलता है. वैसे-वैसे कुछ रोग या इंफ्कशन बढ़ने लगते हैं. कुछ महीनों पहले वायरल और आई फ्लू ने हर किसी को परेशान किया, तो वहीं अब स्वाइन फ्लू का खतरा मंडराने लगा है. ऐसा हम इसलिए लिख रहे हैं क्योंकि पंजाब में स्वाइन फ्लू को लेकर एडवाइजरी जारी की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 Shehnaaz Gill Video: शहनाज गिल का पाकिस्तानी सूट विंटर वेडिंग के लिए है परफेक्ट


सर्दियों के करीब आते हुए ही सांस की बीमारियों से जुड़ कई मामले आमतौर पर बढ़ जाते हैं. ऐसे में पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह ने शुक्रवार को स्थिति का जायजा लिया और उनकी रोकथाम और नियंत्रण के लिए कदम उठाए. 


Barnala: बरनाला की बहुत बड़ी समस्या का हुआ समाधान, शहर से मुख्य हाइवे को लिंक करती बनेगी सड़क


उन्होंने राज्य स्वास्थ्य विभाग को इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) की रोकथाम और नियंत्रण पर एक विस्तृत सलाह जारी करने का निर्देश दिया. साथ ही उन्होंने सभी सिविल सर्जनों को हर अस्पताल के बाहर रोगी विभाग (ओपीडी) में फ्लू कॉर्नर स्थापित करने के भी निर्देश दिए हैं. 


उन्होंने इन कोनों में प्रशिक्षित पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. इसके अलावा सभी अस्पतालों को पर्याप्त रसद और ऑक्सीजन आपूर्ति के साथ आइसोलेशन वार्ड स्थापित करने का भी निर्देश दिया गया है. मंत्री ने इस अत्यधिक संक्रामक बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए आईएलआई वाले लोगों के लिए श्वसन शिष्टाचार के बारे में जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया. 


बयान के अनुसार, उन्होंने कहा, "इन्फ्लुएंजा ए एच1एन1/एच3एन2 पंजाब में महामारी रोग अधिनियम के तहत एक अधिसूचित बीमारी है और इस संबंध में अधिसूचना पहले ही जारी की जा चुकी है."


उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि सभी संदिग्ध और पुष्ट मामलों की रिपोर्ट करने के लिए यह अधिसूचना राज्य के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में प्रसारित की जानी चाहिए.