Who was Colonel Manpreet Singh? जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में बीते दिन हुई मुठभेड़ में पंजाब का एक बहादुर जवान शहीद हो गया. (Anantnag Encounter Punjab martyer) जी हां, पंजाब के मोहाली के मुल्लांपुर के रहने वाले कर्नल मनप्रीत सिंह की शहादत के बाद उनके गांव में शोक की लहर है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कर्नल मनप्रीत सिंह के परिवार में उनकी मां मंजीत कौर, पत्नी जगमीत कौर, सात साल का बेटा कबीर सिंह, ढाई साल की बेटी वाणी और भाई संदीप सिंह हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि कौन थे शहीद कर्नल मनप्रीत सिंह और उनके जीवन से जुड़ी कुछ ख़ास बातें. 


2003 में सीडीएस परीक्षा पास की 


आपको बता दें कि कर्नल मनप्रीत सिंह ने 2003 में सीडीएस परीक्षा पास की और इसके बाद वह 2005 में लेफ्टिनेंट बन गए. इस दौरान यह भी पता चला कि ट्रेनिंग के लिए जाते समय मनप्रीत सिंह ने कहा था कि उसे किसी चीज़ का डर है और वह मौत को पीछे छोड़कर भारत माता की सेवा करने के लिए सेना में शामिल हो रहा है.


2021 में मेडल से किया गया था सम्मानित 


गौरतलब है कि मार्च 2021 में कर्नल मनप्रीत सिंह को उनके साहस के लिए बहादुर सेना मेडल से सम्मानित भी किया गया था.


हवलदार पद से रिटायर हुए थे कर्नल मनप्रीत सिंह के पिता 


मनप्रीत बचपन से ही एक आर्मी ऑफिसर बनना चाहते थे और जब भी कोई उनसे पूछता था कि वह क्या बनना चाहते हैं, तो वह हमेशा यही कहते थे कि उनके पिता सेना में एक सिपाही के रूप में अधिकारियों को सलाम करते थे, तो एक दिन वह भी ऑफिसर बनेंगे। कर्नल मनप्रीत सिंह के पिता लखमीर सिंह 12 सिख लाइट इन्फैंट्री से हवलदार के पद से सेवानिवृत्त हुए थे. 


एसडी कॉलेज के टॉपर रहे हैं कर्नल मनप्रीत सिंह!  


एक रिपोर्ट के मुताबिक, मनप्रीत सिंह बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल थे और उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा केंद्रीय विद्यालय मुल्लांपुर से हासिल की और बाद में सेक्टर-32 एसडी कॉलेज से बीकॉम की पढ़ाई की. उन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षा भी पास की थी लेकिन सीडीएस की परीक्षा पास करने के बाद उन्होंने सेना में शामिल होने का फैसला किया। गौरतलब है कि मनप्रीत सिंह पहली कक्षा से लेकर बीकॉम तक पढ़ाई में कभी दूसरे स्थान पर नहीं आया. 


2016 में हुई थी शादी 


मनप्रीत सिंह की शादी 2016 में पंचकुला की रहने वाली जगमीत कौर से हुई थी और उनका एक सात साल का बेटा कबीर सिंह और ढाई साल की बेटी वाणी है. जगमीत कौर पंचकुला के मोरनी में शिक्षिका के रूप में काम करती हैं।


कर्नल मनप्रीत सिंह के परिवार में देशभक्ति


कर्नल मनप्रीत सिंह के स्वर्गीय दादा शीतल सिंह और उनके भाई साधु सिंह और त्रिलोक सिंह, तीनों सेना से सेवानिवृत्त हुए थे और उनके पिता लखमीर सिंह एक कांस्टेबल के रूप में सेना में शामिल हुए और हवलदार के रूप में सेवानिवृत्त हुए। मनप्रीत सिंह के चाचा भी सेना में सेवा निभा चुके हैं.


यह भी पढ़ें: Chandigarh News: यूएन मिशन 2023 के लिए चुनी गईं चंडीगढ़ पुलिस की 4 महिला अधिकारी