नंदलाल/नालागढ़: देश के जवानों के लिए सरकार की नई अग्निपथ योजना से युवा नाखुश हैं. सरकार के इस फैसले से नाराज होकर युवाओं ने देश में प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है. ऐसे में अब सेना भर्ती की लिखित परीक्षा रद्द होने से युवाओं में काफी गुस्सा है. आक्रोषित युवाओं ने अब सरकार के विरुद्ध मोर्चा खोल दिया है. गुस्साए युवा सड़कों पर उतरकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. इसी कड़ी में अब नालागढ़ के रोपड़ चौक पर मनाली पिंजौर राष्ट्रीय मार्ग को जाम कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- UPPSC PCS Answer key: जारी की गई UPPSC PCS की आंसर की, आपत्ति के लिए यह तारीख है आखिरी


युवाओं ने जाम हटाने से किया इंकार
नालागढ़ के एसडीएम महिंदर पाल गुर्ज्जर, नालागढ़ के डीएसपी अमित यादव और थाना इंचार्ज श्याम लाल ने मौके पर पहुंचकर युवाओं से जाम हटाने का आग्रह किया, लेकिन युवा जाम हटाने को तैयार नहीं हुए. युवाओं का कहना है कि कहा कि साल 2021 में उन्होंने सेना में भर्ती होने के लिए ग्राउंड उत्तीर्ण किया था, लेकिन उसके बाद आज तक लिखित परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया है. अब सरकार ने पुरानी भर्तियों को रद्द कर अग्निपथ स्कीम के तहत भर्तियां करने का निर्णय लिया जोकि युवाओं के साथ अन्याय है.


ये भी पढ़ें- horoscope 17 june: इन राशि के जातक आज रह सकते हैं परेशान, काम के वक्त रहना होगा सावधान


यह होगी तनख्वाह
बता दें, सरकार ने देश के युवाओं के लिए अग्निपथ योजना लागू की है, जिसके तहत 17 से 21 साल के युवा आर्मी के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे. सेना अभी औसत आयु 32 साल है जो अगले 6 से 7 साल में घटकर 24 से 26 साल के बीच हो जाएगी. योजना के तहत इस साल 2022 में 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी. पहली भर्ती प्रक्रिया में युवाओं को 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी. अग्निवीर को भर्ती के पहले साल 30 हजार प्रति महीने तनख्वाह दी जाएगी. इसमें से 70 फीसदी यानी 21 हजार रुपये उसे दिए जाएंगे बाकी 30 फीसदी यानी 9 हजार रुपये अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा होंगे. वहीं, दूसरे साल इनकी अग्निवीर की तनख्वाह बढ़कर 33 हजार, तीसरे साल 36.5 हजार तो चौथे साल 40 हजार रुपये हो जाएगी. 


WATCH LIVE TV