CLAT Registration 2025: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज के कंसोर्टियम ने CLAT 2025 के लिए पंजीकरण की समय सीमा बढ़ा दी है. उम्मीदवारों के पास अब कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन करने के लिए 22 अक्टूबर, 2024 तक का समय है. इच्छुक आवेदक आधिकारिक CLAT वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in के माध्यम से अपना पंजीकरण ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं. आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, "CLAT 2025 ऑनलाइन आवेदन (UG और PG दोनों कार्यक्रमों के लिए) जमा करने की अंतिम तिथि 22 अक्टूबर, (मंगलवार) 2024 की रात 11:59 बजे तक बढ़ा दी गई है."


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

CLAT Registration 2025: पात्रता मानदंड
यूजी प्रोग्राम के लिए: जिन उम्मीदवारों ने कम से कम 45% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ 10+2 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे आवेदन करने के पात्र हैं. मार्च/अप्रैल 2025 में योग्यता परीक्षा देने वाले भी आवेदन कर सकते हैं.


पीजी प्रोग्राम के लिए: आवेदकों के पास न्यूनतम 50% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ एलएलबी डिग्री या समकक्ष होना चाहिए. अप्रैल/मई 2025 में योग्यता परीक्षा देने वाले उम्मीदवार भी पात्र हैं.


CLAT Registration 2025: यहां आवेदन करने के चरण
-आधिकारिक वेबसाइट student.nielit.gov.in पर जाएं.
-अपना उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड दर्ज करें.
-उपयुक्त NIELIT O/A/B/C लेवल परिणाम लिंक पर क्लिक करें.
-अपना परिणाम देखें और डाउनलोड करें.
-भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रतिलिपि सुरक्षित रखें.


CLAT Registration 2025: आवश्यक दस्तावेजों की सूची
-सादे पृष्ठभूमि वाला हाल ही का पासपोर्ट आकार का फोटो.
-उम्मीदवार के हस्ताक्षर
-श्रेणी प्रमाण पत्र (एससी/एसटी/ओबीसी आवेदकों के लिए)
-सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र (पीडब्ल्यूडी श्रेणी के लिए, यदि लागू हो)
-सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र (बीपीएल श्रेणी के आवेदकों के लिए)


यूजी और पीजी दोनों कार्यक्रमों के लिए आवेदन शुल्क सामान्य उम्मीदवारों के लिए ₹4000 और एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/बीपीएल उम्मीदवारों के लिए ₹3500 है. भुगतान ऑनलाइन करना होगा. कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) भारत भर में 24 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों द्वारा पेश किए जाने वाले स्नातक (UG) और स्नातकोत्तर (PG) कानून कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है.