Toughest exam in world 2023: जानिए दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाएं कौन सी हैं, भारत के 3 परीक्षाओं के नाम शामिल

Top 10 toughest exam in India and world 2023: बता दें कि यह रिपोर्ट `The World Ranking` नाम के ट्विटर हेंडल द्वारा जारी किये गए आंकड़े के आधार पर बनाई गई है.

राजन नाथ Mon, 31 Jul 2023-1:23 pm,
1/6

Top 10 toughest exam in India and world 2023

Top 10 toughest exam in India and world 2023: भारत में जब भी कठिन परीक्षाओं का नाम लिया जाता है, तो सबको लगता है कि UPSC दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा है. ये कुछ हद तक सही भी है लेकिन पूरी तरह नहीं. जी हां, यूपीएससी की परीक्षा भारत की दूसरी और दुनिया में तीसरी सबसे कठिन परीक्षा है. 

2/6

Top 10 toughest exam in India and world 2023

आइए आपको बताते हैं कि दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाएं कौन सी हैं और सबसे कठिन कौन से देश की है. नीचे से शुरुआत करते हुए बताते हैं कि 10 वें स्थान पर अमेरिका की केलिफोर्निया बार परीक्षा है और वहीं 9वें स्थान पर भी अमेरिका का ही नाम है और परीक्षा का नाम है USMLE (यूनाइटेड स्टेट्स मेडिकल लाइसेंसिंग परीक्षा). 

 

3/6

Top 10 toughest exam in India and world 2023

इस सूची में 8वें स्थान पर है भारत की GATE परीक्षा (इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट), जो कि भारत की तीसरी सबसे कठिन परीक्षा है. आगे सातवें स्थान पर अमेरिका की CCIE परीक्षा (सिस्को विशेषज्ञ-स्तरीय सर्टिफिकेशन) है और यह अमेरिका की तीसरी सबसे कठिन परीक्षा है. 

 

4/6

Top 10 toughest exam in India and world 2023

आगे इस सूची  में 6वें स्थान पर है अमेरिका और कनाडा की CFA परीक्षा (अधिकृत वित्तीय विश्लेषण) और 5वें स्थान पर भी अमेरिका और कनाडा की GRE परीक्षा (स्नातक रिकार्ड परीक्षा) का नाम है. इसके बाद इस सूची में 4थे स्थान पर इंग्लैंड की Mensa परीक्षा (एक आईक्यू टेस्ट) है जो कि इंग्लैंड की सबसे कठिन परीक्षा है. 

5/6

Top 10 toughest exam in India and world 2023

अब तीसरे और दुसरे स्थान पर भारत का नाम आता है. तीसरे स्थान पर भारत की UPSC परीक्षा है और दूसरे स्थान पर है IIT JEE परीक्षा, जो कि दुनिया की दूसरी सबसे कठिन परीक्षा है. (Top 10 toughest exam in India and world 2023)

6/6

Top 10 toughest exam in India and world 2023

अब बारी है दुनिया के सबसे कठिन परीक्षा की, जी हां, पहले स्थान की. बता दें कि इस सूची में सबसे पहला स्थान है, चीन की Gaokao परीक्षा की जो कि हाई स्कूल के तीसरे और अंतिम वर्ष में चीनी छात्रों द्वारा लिया जाता है. बता दें कि यह रिपोर्ट 'The World Ranking' नाम के ट्विटर हेंडल द्वारा जारी किये गए आंकड़े के आधार पर बनाई गई है.  

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link