World Students Day 2024: 15 अक्टूबर को ही क्यों मनाया जाता है विश्व छात्र दिवस? जानें इतिहास से लेकर पूरी जानकारी

15 अक्टूबर को मनाया जाने वाला विश्व छात्र दिवस भारत के 11वें राष्ट्रपति, प्रसिद्ध नेता और वैज्ञानिक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. डॉ.

राज रानी Tue, 15 Oct 2024-12:09 pm,
1/6

विश्व छात्र दिवस 2024

विश्व छात्र दिवस हर साल 15 अक्टूबर को मनाया जाता है. यह दिन दुनिया भर के छात्रों को सम्मानित करने और उनके सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का काम करता है. यह दिन भारत के पूर्व राष्ट्रपति और एक प्रमुख शिक्षक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती के रूप में भी मनाया जाता है.

 

2/6

विश्व विद्यार्थी दिवस का दिन शिक्षा के महत्व और समाज के भविष्य को आकार देने में छात्रों की भूमिका पर जोर देता है. यह व्यक्तिगत और सामाजिक विकास के साधन के रूप में शिक्षा के महत्व की याद दिलाता है. विश्व छात्र दिवस मनाकर, हम छात्रों के योगदान को पहचानते हैं और बाधाओं को पार करते हुए उन्हें अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

 

3/6

विश्व विद्यार्थी दिवस की तारीख

विश्व छात्र दिवस हर साल 15 अक्टूबर को मनाया जाता है. यह तारीख डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के सम्मान में चुनी गई थी, जिन्होंने अपना जीवन शिक्षा को बढ़ावा देने और युवाओं को प्रेरित करने के लिए समर्पित कर दिया था.

 

4/6

विश्व विद्यार्थी दिवस का इतिहास

विश्व छात्र दिवस हर साल 15 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिसका मुख्य उद्देश्य छात्रों के योगदान का सम्मान करना और शिक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. यह दिन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भारतीय इतिहास के एक प्रभावशाली व्यक्ति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है.

 

5/6

विश्व विद्यार्थी दिवस थीम: 2024

हर साल, विश्व छात्र दिवस छात्रों और शिक्षा से संबंधित प्रासंगिक मुद्दों को संबोधित करने के लिए एक विशिष्ट विषय पर केंद्रित होता है. 2024 के लिए थीम की घोषणा तिथि के करीब की जाएगी, जो शिक्षा के क्षेत्र में वर्तमान चुनौतियों और आकांक्षाओं को दर्शाती है.

 

6/6

विश्व विद्यार्थी दिवस 2024: महत्व

यह दिन डॉ. कलाम को समर्पित है जिन्होंने शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए काम किया. यह दिन याद दिलाता है कि शिक्षा व्यक्तिगत और सामाजिक विकास दोनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यह दिन हमें याद दिलाता है कि आज के युवा ही कल के नेता और परिवर्तनकर्ता हैं. यह उन्हें बड़े सपने देखने और दूसरों के लाभ के लिए कुछ करने के लिए शैक्षिक साधनों का उपयोग करने के लिए कहता है. यह कार्यक्रम शिक्षा के मानव अधिकार पर प्रकाश डालता है तथा सभी छात्रों के लिए उनकी सामाजिक पृष्ठभूमि के बावजूद समान अवसर को बढ़ावा देता है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link