दिल्ली : आमतौर पर माना जाता है कि एक बार आपका मोबाइल फोन गुम हुआ तो फिर वापस नहीं मिलता. अक्सर लोग इसकी शिकायत दर्ज नहीं कराते या पुलिस इसे मामूली घटना मानकर रिपोर्ट दर्ज ही नहीं करती, लेकिन हरियाणा पुलिस ने  पिछले साल आमजन के गुम व चोरी हुए 4183 मोबाइल फोन बरामद खोजकर उनके मालिकों को सौंपे. मोबाइल चोरी के मामलों में पुलिस की सक्रियता देख लोग भी हरण और अचंभित हो गए. 2021 के दौरान पुलिस ने जो फोन बरामद किए, उनकी बाजार में कीमत करीब 3.34 करोड़ रुपये से अधिक बताई गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें : Budget 2022 से पहले किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस दिन जारी होगी PM Kisan की 11वीं किस्त


हरियाणा के पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार अग्रवाल ने बताया कि प्रदेशभर में मिली शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए पुलिस की साइबर इकाइयों ने इन मोबाइल फोन के IMEI नंबर को सर्विलांस पर लिया और उन्हें ट्रैक करते हुए बरामद किया. पुलिस द्वारा बरामद किए गए फोन में से अधिकांश फोन या तो यूजर से गुम हो गए थे या विभिन्न स्थानों से चोरी हो गए थे. बरामद हैंडसेट में ज्यादातर कीमती हाई-एंड स्मार्टफोन शामिल हैं.


पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार अग्रवाल ने कहा कि नवीनतम तकनीक के साथ लापता फोन का पता लगाना हरियाणा पुलिस की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है. डीजीपी ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि वे मोबाइल खासकर स्मार्टफोन का विशेष रूप से ध्यान रखें, क्योंकि उनमें आपके बैंक समेत महत्वपूर्ण व निजी जानकारियां होती हैं. इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के गुम या चोरी होने पर तुरंत पुलिस में शिकायत दर्ज कराएं, ताकि आवश्यक ट्रैकिंग प्रक्रिया शुरू कर फोन के गलत इस्तेमाल को समय पर रोका जा सके. 


WATCH LIVE TV 



यमुनानगर में सबसे ज्यादा मोबाइल बरामद 


पिछले साल मोबाइल बरामदगी की बात है तो यमुनानगर जिले में सर्वाधिक 538 मोबाइल  बरामद किए गए जबकि पंचकूला में 349, हिसार में 287, गुरुग्राम में 284, करनाल में 257, अंबाला में 241, कैथल में 229, नूंह में 188, फतेहाबाद में 186, जींद में 170 पलवल में 166, रोहतक में 132, पानीपत में 129, सिरसा में 122, दादरी में 119, नारनौल में 112, हांसी में 83, भिवानी में 67, कुरुक्षेत्र में 54, रेवाड़ी में 56, फरीदाबाद में 46 तथा झज्जर और सोनीपत में 34-34 मोबाइल फोन बरामद किए गए.


हरियाणा पुलिस की जीआरपी इकाई ने भी 300 मोबाइल फोन बरामद करने में योगदान दिया. उन्होंने बताया कि बरामद होने के बाद पुलिस शिकायतकर्ताओं से संपर्क कर मोबाइल उन्हें सौंप देती है. किसी के लिए भी गुम हुआ फोन मिलना खुशी व भावनात्मक क्षण होता है.