Budget 2022 : PM Kisan Yojana में अब किसानों को मिलेगी इतनी रकम, पढ़ें इस बजट से क्या फायदा?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1082066

Budget 2022 : PM Kisan Yojana में अब किसानों को मिलेगी इतनी रकम, पढ़ें इस बजट से क्या फायदा?

BUDGET 2022 UPDATE : केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) का लाभ लेने वाले किसानों के लिए एक अपडेट है.

 

Budget 2022 : PM Kisan Yojana में अब किसानों को मिलेगी इतनी रकम, पढ़ें इस बजट से क्या फायदा?

नई दिल्ली : BUDGET 2022 UPDATE : केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme Yojana) का लाभ लेने वाले किसानों के लिए एक अपडेट है. जल्द ही किसानों के खाते में 11वीं किस्त आने वाली है.1 जनवरी 2022 को नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी की गई थी.

अनुमान लगाया जा रहा है कि 11वीं किस्त अप्रैल के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में आ जाएगी. इसके बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए योजना का लाभ लेने वाले किसानों को पहले अपना स्टेटस चेक करना होगा. सामान्यत: हर चार महीने पर पीएम किसान योजना का पैसा किसानों को भेजा जाता है. 

PM Kisan के नाम से लोकप्रिय योजना के तहत किसानों को खेती में सहयोग के लिए सरकार की ओर से हर साल 6000 रुपये की आर्थिक मदद मुहैया कराई जाती है. 

ये भी पढ़ें : Good News : 20 हजार तक बढ़ जाएगी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी, सरकार जल्द ले सकती है फैसला

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट पेश करेंगी. बजट में सरकार किसानों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा कर सकती है. उम्मीद है कि केंद्र सरकार आम बजट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) यानी PM Kisan Yojana में मिलने वाली सालाना 6 हजार रुपये की राशि को बढ़ाकर 8000 कर सकती है. 

दरअसल 2021 में रिकॉर्डतोड़ महंगाई से देश के हर वर्ग पर काफी असर पड़ा है. खेती में इस्तेमाल होने वाले बीज, खाद और डीजल की कीमत भी लगातार बढ़ रही है.ऐसे में किसान हर साल तीन किस्तों में मिलने वाली 6000 रुपये की राशि को बढ़ने की मांग कर रहे हैं. 

WATCH LIVE TV

खाते में राशि चेक इस तरह करें (How to check status)

इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in  पर जाएं. वेबसाइट के दाईं तरफ दिख रहे 'किसान कॉर्नर' ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने पेज खुल जाएगा. पेज खुलने के बाद उसमें अपना आधार, बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर जैसे कुछ डिटेल दर्ज करें. ऐसा करने पर एक लिस्ट सामने आ जाती है, जिसमें लाभार्थी अपना नाम चेक कर सकते हैं. 

Trending news