13 June Ka Itihas: दुनियाभर में हर दिन और हर पल कुछ ना कुछ घटनाएं घटित होती ही रहती हैं, लेकिन कई घटनाएं ऐसी होती हैं जो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाती हैं, जिन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता है. 13 जून का इतिहास भी कुछ ऐसा ही है.
 
रौंगटे खड़े कर देगी आज के दिन हुई दर्दनाक घटना
बता दें, 13 जून को भी ऐसी घटना घटी जिसे भूल पाना मुश्किल है. 13 जून साल 1290 को खिलजी प्रमुख जलालुद्दीन फिरोजशाह दिल्ली की गद्दी पर बैठा था और इसी दिन गुलाम वंश के शासन का अंत हो गया. इसके अलावा इस दिन एक ऐसी घटना घटित हुई, जिसे यादकर हर किसी की रौंगटे खड़े हो जाएं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- NEET Exam Result पर SC का बड़ा फैसला, 1563 छात्रों को दोबारा देनी होगी परीक्षा


फिल्म देखने पहुंचे 59 लोगों की हुई थी दर्दनाक मौत
करीब 22 साल पहले आज ही के दिन कई लोग दक्षिणी दिल्ली के एक सिनेमाघर में फिल्म देखने पहुंचे थे और फिल्म थी 'बॉर्डर'. फिल्म शो के दौरान अचानक इस सिनेमाघर के ट्रांसफॉर्मर कक्ष में आग लग गई और फिल्म देखने पहुंचे लोगों की वहीं दर्दनाक मौत हो गई. आग लगने से 59 लोगों की मौत हुई. इनमें युवा, महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे. जब इस घटना की जांच की गई तो पता चला कि सिनेमाघर में सुरक्षा के कोई पुख्ता इंतजाम नहीं थे. इसी कारण यह आगजनी की घटना हुई. 


मौत के डर से खिड़कियों से कूदने लगे थे लोग
यह पूरी घटना साल 1997 में आज ही के दिन शाम करीब 5 बजे हुई. जब ट्रांसफॉर्मर कक्ष में लगी आग का धुंआ धीरे-धीरे सिनेमा घर तक पहुंच गया और लोगों का दम घुटने लगा. इस तरफ अफरा-तफरा मच गई. लोग इधर-उधर भागने लगे. हालात इस दर बिगड़े कि लोग खिड़कियों से ही कूदने लगे जबकि कुछ लोग अंदर ही फंसे रह गए, जिनकी आग की चपेट में आने से दर्दनाक मौत हो गई. 


WATCH LIVE TV