Nurpur News: कृषि व पशुपालन मंत्री प्रो. चंद्र कुमार ने आज मंगलवार को ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के तहत नगरोटा सूरियां की खब्बल पंचायत में 35 लाख रुपये की लागत से निर्मित स्वास्थ्य उप केंद्र का उद्घाटन किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कृषि मंत्री ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि लोगों को उनके घरद्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए सरकार प्रयासरत है और इन्हीं प्रयासों के तहत आज यहां स्वास्थ्य उप केंद्र की सौगात स्थानीय लोगों को दी गई है. इसके अलावा नगरोटा सूरियां के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा ज्वाली नागरिक अस्पताल के उन्नयन कार्य पर 10 करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे हैं.


उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हर विधानसभा क्षेत्र में एक आदर्श अस्पताल बना रही है जिन में 6 विशेषज्ञ डॉक्टर उपलब्ध करवाए गए हैं. ज्वाली नागरिक अस्पताल में सभी विशेषज्ञ डॉ तैनात किये जा चुके हैं.


चंद्र कुमार ने बताया कि नगरोटा सुरियां क्षेत्र में मल निकासी परियोजना पर लगभग 37 करोड़ रुपए की राशि व्यय की जाएगी, जिससे नगरोटा सूरियां, सुगनाड़ा, कथोली तथा वासा आदि पंचायतों में मल निकासी की सुविधा मिलेगी.


उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र के गज खड्ड पर पुल का निर्माण किया जाएगा, जिस पर 87 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे. इसके अलावा 76 करोड़ रुपए की लागत से विधानसभा क्षेत्र की 9 सड़कों का नवीनीकरण कार्य भी किया जा रहा है.


उन्होंने बताया कि खब्बल तथा वनतुंगली पंचायतों को जाइका परियोजना में शामिल किया गया है, जिसके तहत इन दोनों पंचायतों में ट्यूबवेल भी लगाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि नगरोटा सूरियां क्षेत्र में महत्वाकांक्षी सुखाहार मध्यम सिंचाई परियोजना का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा, जिस पर 223 करोड़ 49 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे.


चन्द्र कुमार ने कहा कि जब-जब कांग्रेस की सरकार सत्ता में आई है. नगरोटा सूरियां क्षेत्र का समग्र विकास सुनिश्चित हुआ है. वर्तमान कांग्रेस सरकार में भी इस क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित किए जा रहे हैं. 


इस अवसर पर कृषि मंत्री ने विभिन्न योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को 4.57 लाख रुपये के चेक तथा एफडीआर वितरित की. उन्होंने ''मुख्यमंत्री शगुन योजना'' के अंतर्गत 10 पात्र लाभार्थियों को 31-31हजार के चेक तथा ''बेटी है अनमोल योजना'' के अंतर्गत 7 बेटियों को 21-21 हजार रुपये की एफडीआर वितरित की. 


रिपोर्ट- भूषण शर्मा, नूरपुर