Asian Games 2023 Latest update: खेल जगत के इतिहास में हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के दूरदराज शिलाई क्षेत्र के अति दुर्गम शरोग गांव की एक बेटी ने नया इतिहास लिखा है. शरोग गांव की बेटी रितु नेगी इस बार एशियाई खेलों में भारतीय महिला कबड्डी टीम का नेतृत्व करेगी. वहीं, रितु नेगी की सफलता से क्षेत्र में खुशी का माहौल है. लोगों को उम्मीद है कि रितु नेगी की अगुवाई में टीम इंडिया गोल्ड मेडल जीतेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिला सिरमौर के शिलाई क्षेत्र के शरोग गांव की रितु नेगी भारतीय महिला कबड्डी टीम की कप्तान चुनी गई है. जिससे समूचे क्षेत्र में खुशी की लहर है. सिरमौर कबड्डी एसोसिएशन और क्षेत्र के प्रबुद्ध लोग रितु नेगी की सफलता को हिमाचल को गौरव की बात मान रहे हैं. 19वें एशियन गेम में भाग लेने के लिए रितु दिल्ली एयरपोर्ट से पूरी भारतीय महिला कबड्डी टीम चाइना के लिए उड़ान भर चुकी है. स्वर्ण पदक जीतने के लक्ष्य लेकर उड़ान भरेगी. 


बता दें, रितु नेगी कुशल रणनीतिकार के साथ-साथ बेहतरीन कबड्डी राइट कॉर्नर डिफेंडर हैं. इससे पहले रितु नेगी जूनियर इंडिया टीम के लिए कप्तान रह चुकी हैं. रितु नेगी की अगवाई में जूनियर टीम 2011 में मलेशिया से स्वर्ण पदक हासिल कर चुकी है. वहीं, 2018 में 18वीं एशियन गेम्स में भारत के लिए खलते हुए रजत पदक प्राप्त किया है. 


रितु नेगी 2019 में साउथ एशियन गेम्स में नेपाल से स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम में भी शामिल थी. रितु नेगी 2013 से लगातार भारतीय रेवले की टीम से खेलती आ रही है.  इससे पूर्व वह हिमाचल के लिए कई पदक जीत चुकी है. 


सिरमौर कबड्डी एसोसिएशन रितु नेगी की सफलता पर बेहद खुश है. सिरमौर कबड्डी एसोसिएशन के अध्यक्ष कुलदीप राणा रितु नेगी को सीऑफ करने दिल्ली अंतर राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे. उन्होंने रितु नेगी के साथ-साथ समस्त खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी. कुलदीप राणा ने कहा कि रितु नेगी की सफलता से समस्त क्षेत्र में खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ा है. यह क्षेत्र ही नहीं बल्कि प्रदेश के लिए गौरव की बात है.