Benefits of Fasting: उपवास एक निश्चित अवधि के लिए भोजन या पेय से दूर रहने का अभ्यास है. यह सदियों से कई संस्कृतियों और धर्मों का हिस्सा रहा है और अक्सर आध्यात्मिक या स्वास्थ्य कारणों से किया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Foot Massage Benefits: सिर्फ दर्द होने पर ही नहीं रोजाना करें पैरों की मालिश, हड्डियां रहेंगी मजबूत


उपवास कई प्रकार के होते हैं, जिसमें आंतरायिक उपवास भी शामिल है, जिसमें दिन के कुछ घंटों या सप्ताह के कुछ दिनों तक भोजन का सेवन सीमित करना शामिल है और लंबे समय तक उपवास करना, जिसमें लंबे समय तक कुछ भी खाना या पीना शामिल नहीं है. 


उपवास के कुछ संभावित स्वास्थ्य लाभों में वजन घटाना, बेहतर इंसुलिन संवेदनशीलता, कम सूजन और बेहतर मस्तिष्क कार्य शामिल हैं. हालांकि, उपवास का कुछ व्यक्तियों पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है जैसे तनाव में वृद्धि और रक्त शर्करा का स्तर.


उपवास आहार शुरू करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपके पास कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां हैं. इसके अतिरिक्त, उपवास के दौरान हाइड्रेटेड रहना और किसी भी संभावित जटिलताओं से बचने के लिए धीरे-धीरे अपना उपवास तोड़ना आवश्यक है.


इन विभिन्न कारणों से लोग उपवास करते हैं- 


धार्मिक या आध्यात्मिक उद्देश्य: कई धर्मों में पारंपरिक प्रथा के रूप में उपवास है, जैसे मुसलमानों के लिए रमजान और यहूदियों के लिए योम किप्पुर.


स्वास्थ्य लाभ: माना जाता है कि उपवास से संभावित स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जैसे कि वजन कम करना, इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार, सूजन कम करना और मस्तिष्क के कार्य में सुधार करना.


विषहरण: कुछ लोगों का मानना ​​है कि उपवास शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है.


मानसिक स्पष्टता: कुछ लोग उपवास की अवधि के दौरान अधिक केंद्रित और स्पष्ट दिमागी महसूस करने की रिपोर्ट करते हैं.


सांस्कृतिक या सामाजिक कारण: कुछ संस्कृतियों में, उपवास एक पारंपरिक प्रथा है जो भक्ति प्रदर्शित करने के लिए या एक सामुदायिक कार्यक्रम के हिस्से के रूप में की जाती है.


व्यक्तिगत चुनौती: कुछ व्यक्तियों के लिए उपवास उनकी इच्छाशक्ति और अनुशासन का परीक्षण करने के लिए एक व्यक्तिगत चुनौती हो सकती है.


यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उपवास हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है और इसके संभावित जोखिम और दुष्प्रभाव हो सकते हैं. उपवास आहार शुरू करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर यानी की डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है. खासकर यदि आपके पास कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां हैं.


उपवास करने से मिलते हैं कई लाभ


वजन कम करना: उपवास करने से कैलोरी की मात्रा कम हो सकती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है. इसके अतिरिक्त, उपवास को चयापचय बढ़ाने और वसा जलने को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है.


बेहतर इंसुलिन संवेदनशीलता: उपवास इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद कर सकता है, जिससे टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम किया जा सकता है.


कम सूजन: उपवास शरीर में सूजन को कम करने के लिए दिखाया गया है, जो समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और हृदय रोग और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है.


बेहतर मस्तिष्क कार्य: उपवास को मस्तिष्क-व्युत्पन्न न्यूरोट्रॉफिक कारक (बीडीएनएफ) से जोड़ा गया है, एक प्रोटीन जो न्यूरॉन्स के विकास और अस्तित्व में मदद करता है. इससे संज्ञानात्मक कार्य में सुधार हो सकता है और संभावित रूप से न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के जोखिम को कम किया जा सकता है.


दीर्घायु में वृद्धि: जानवरों के अध्ययन में उपवास को जीवनकाल बढ़ाने के लिए दिखाया गया है, और कुछ मानव अध्ययनों से पता चलता है कि यह दीर्घायु में वृद्धि के साथ भी जुड़ा हो सकता है.


यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन संभावित लाभों की गारंटी नहीं है और यह व्यक्ति और उपवास के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं. इसके अतिरिक्त, उपवास हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है और इसके संभावित जोखिम और दुष्प्रभाव हो सकते हैं. 


Watch Live